मुंह के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की जड़ है तंबाकू

भिण्ड, 04 जून। प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अक्षय कुमार द्विवेदी के आदेशानुसार एवं जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुनील दण्डौतिया के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड द्वारा गत दिवस विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर गल्ला मण्डी भिण्ड में तंबाकू सेवन से होने वाली गंभीर बीमारियों और उनसे बचाव के सुझाव के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर के माध्यम से जिला विधिक सहायता अधिकारी जिविसेप्रा भिण्ड सौरभ कुमार दुबे ने तंबाकू सेवन से होने वाली गंभीर बीमारियों जैसे मुंह का कैंसर, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, सीओपीडी, मधुमेह आदि के बारे में उपस्थित मजदूरों, किसानों आदि को जागरूक कर तंबाकू का सेवन न करने का आवाहन किया तथा उपस्थित व्यक्तियों को तंबाकू छोडऩे और जो तंबाकू सेवन वर्तमान में नहीं कर रहे हैं उनको भविष्य में कभी तंबाकू सेवन न करने की शपथ भी दिलाई।
उन्हें इस बात से भी अवगत कराया गया कि डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रदान की गई जानकारी के मुताबिक लगभग 60 करोड़ वृक्षों को काटकर सिगरेट उद्योग हमारे पर्यावरण का भक्षण कर रहा है और सिगरेट से निकलने वाले धुएं पर्यावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा को बढ़ाते हैं जो कि निरंतर बढ़ते हुए तापमान के लिए जिम्मेदार है। इसके अतिरिक्त लगभग 22 अरब टन जल सिगरेट बनाने में उपयोग होता है जिससे उन क्षेत्रों में जहां सिगरेट उद्योग केन्द्रित है जल अनुपलब्धता की विकट समस्या खड़ी हो गई है। तंबाकू पूरे विश्व में हर वर्ष लगभग 80 लाख व्यक्तियों की मृत्यु के लिए जिम्मेदार है। इसके अतिरिक्त तंबाकू उगाना, बनाना, बेचना, सेवन करना एवं सेवन पश्चात होने वाला वेस्ट, मानव स्वास्थ्य एंव पर्यावरण के लिए घातक है। इन तथ्यों का उल्लेख करते हुए उक्त अधिकारी द्वारा उपस्थित व्यक्तियों को जिंदगी चुनने और तंबाकू छोडऩे की सलाह दी गई।