एनएसएस का सात दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

भिण्ड, 01 अप्रैल। शा. एमजेएस स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-दो का सात दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर गोद ग्राम जवाहरपुरा में आयोजित किया गया, जिसके समापन दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संयुक्त कलेक्टर आरए प्रजापति उपस्थित रहे।
संयुक्त कलेक्टर आरए प्रजापति ने बताया कि एनएसएस के माध्यम से मैं नहीं बल्कि हम की भावना से काम करना सिखाया जाता है। हम अपने राष्ट्र के विकास के लिए ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व की सहायता के लिए तत्पर रहते हैं एवं एनएसएस के माध्यम से व्यक्ति की इंसानियत जागृत होती है। उन्होंने बताया कि इस सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर से आपने जो कुछ सीखा है उसे अपने तक ही नहीं बल्कि दूर-दूर तक इसका प्रभाव होना चाहिए। एनएसएस की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें किसी भी प्रकार की जाति धर्म को लेकर भेदभाव नहीं किया जाता है बल्कि सभी स्वयं सेवक एक साथ मिलकर भोजन को बनाकर सभी आहरण करते हैं।
विशिष्ट अतिथि रामानंद शर्मा ने बताया कि एनएसएस को सीखने से ज्यादा आपको उसमें जीना होगा। तभी आप उसका पूर्ण रूप से लाभप्रद हो पाएंगे और आपकी जीवनशैली भी बदल जाएगी, जिससे आपको अपने ही समाज में भिन्न रूप में दिखने लगेंगे। प्रो. लाजपत सिंह बघेल ने सभी स्वयं सेवकों को मतदान की शपथ दिलाई और प्राचार्य ने कहा कि हमें अपने राष्ट्र के विकास के लिए मतदान के लिए सभी को प्रेरित करना चाहिए और इसमें अधिक से अधिक भागीदार बने तभी लोकतंत्र की मजबूत अवधारणा स्पष्ट होगी।
तत्पश्चात मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किए गए एवं शिविर के दौरान विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं, जिसकी मुख्य अतिथि ने काफी सराहना की और शिविर दर्पण का विमोचन मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। इसके बाद रोल पोस्ट पर एनएसएस के ध्वज को शिविर निदेशक अंशुल हरिऔध द्वारा कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आरए शर्मा को प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन अश्वनी श्रीवास ने एवं आभार प्रदर्शन अंकित सिंह भदौरिया ने किया।