हमारा लक्ष्य अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना : राज्यमंत्री ओपीएस

9148 हितग्राहियों को 61 करोड़ 29 लाख के ऋण स्वीकृति पत्र वितरित
जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 12 जनवरी। नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया एवं सांसद श्रीमती संध्या राय के मुख्य आतिथ्य में जिला मुख्यालय स्थित आईटीआई परिसर में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय रोजगार दिवस के कार्यक्रम से उन्होंने 9148 हितग्राहियों को 61 करोड़ 29 लाख से अधिक के ऋण स्वीकृति पत्र प्रदाय किए। स्वरोजगार एवं रोजगार मेले में जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रतीक स्वरूप उपस्थित कुछ हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र वितरण किए। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के वर्चुअल प्रसारित भाषण का भी उपस्थितजनों ने लाभ लिया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जेके जैन, जिला रोजगार अधिकारी, प्राचार्य आईटीआई, संबंधित विभागों के अधिकारी, बैंकर्स उपस्थित थे।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के सभी युवा वर्गों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने एवं उन्हें स्व-रोजगार से जोडऩे के लिए 16 नवंबर 2021 से लगातार प्रयास किए जा रहे हंै और शासन की जनहितकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को विभिन्न बैंकों के समन्वय एवं सहयोग से प्रदान किए जा रहे हंै। राज्यमंत्री ने कहा कि जिले में रोजगारोन्मुखी शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार के लिए समन्वित प्रयास, निवेश को बढ़ावा देकर कारखानों की स्थापना, नया स्टार्टअप को बढ़ावा, सहकारिता एवं कृषि आधारित रोजगार को नए संसाधनों एवं टेक्नोलॉजी से सुसज्जित करना, फलों एवं सब्जियों के उत्पादन को बढ़ाकर रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना तथा उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करने के लिए जिले के लोगों को प्रोत्साहित करना है। जिले में हर माह जिला एवं ब्लाक स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन कर अधिक से अधिक लोंगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि लोंगो को इस तरह आर्थिक रूपसे मजबूत करना है ताकि वे रोजगार स्थापित कर अन्य लोंगों को रोजगार प्रदान कर सकें। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाना है।
सांसद श्रीमती संध्या राय ने कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण काल में हमारी आर्थिक गतिविधियां बहुत अधिक प्रभावित हुईं और उसे मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक जिले के युवाओं को रोजगार एवं स्व रोजगार मिले जिससे वे आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें और वे स्वयं रोजगार प्राप्त कर स्वरोजगार की स्थापना कर नए लोगों को रोजगार दे सकें। कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने रोजगार, स्वरोजगार की ओर जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।