15 से 18 वर्ष के बालक, बालिकाओं का वैक्सीनेशन कल से

भिण्ड, 01 जनवरी। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक, बालिकाओं को कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रारम्भ किया जा रहा है।
इस के लिए जिले के समस्त विद्यालयों सरकारी निजी अनुदान प्राप्त मदरसे, विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय एवं एकलव्य पॉलिटेक्निक/ आई.टी.आई. कॉलेज तथा अन्य शिक्षा संस्थान में 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक, बालिकाओं को एक निश्चित कार्ययोजना के तहत कोविड-19 वैक्सीन से टीकाकरण किए जाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को व्यापक तैयारियों के लिए निर्देशित कर कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य को सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कराने आने वाले किशोरों को एक केला एवं विस्कुट पैकेट देने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। बैठक वर्चुअल रूप से आयोजित की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजीत मिश्रा को निर्देशित किया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर डाक्टर की उपस्थिति अनिवार्य रहे।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में पंजीकृत समस्त शिक्षा संस्थान सरकारी, निजी, अनुदान प्राप्त मदरसे, नवोदय विद्यालय, आर्मी विद्यालय केन्द्रीय विद्यालय एवं पॉलिटेक्निक, आईटीआई कॉलेज तथा अन्य शिक्षा संस्थानों के अध्ययनरत, ड्रॉप आउट एवं स्कूल छोड़ चुके 15 से 18 वर्ष के विद्यार्थियों की सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उपलब्ध करा कर स्वास्थ्य अमले से समन्वय स्थापित कर 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक, बालिकाओं को वैक्सीनेशन के संबंध में शिक्षकों का उन्मुखीकरण एवं जागरूकता करना, मोबिलाईजेशन में सक्रिय सहयोग करना, डीईओ, शालाओं में होने वाले वैक्सीनेशन की शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने हेतु मॉनिटरिंग करना, जिससे पात्र बालक, बालिका वैक्सीनेशन से वंचित ना रहे। शालाओं में आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन सत्रों हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं जैसे तीन कक्ष प्रतीक्षा, पंजीयन कक्ष, टीकाकरण कक्ष तथा निगरानी कक्ष, पेयजल, टॉयलेट परिसर में स्वच्छता आदि की व्यवस्था एवं कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन आदि। आयोजन के दिन शालाओं में पंजीकृत 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक-बालिकाओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।