बुढवा मंगल को दंदरौआ धाम में लाखों हनुमान भक्तों ने किए दर्शन

प्रशासन ने की पर्याप्त व्यवस्थाएं, समाजसेवियों ने लगाए जलपान के स्टाल

भिण्ड, 26 सितम्बर। जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दंदरौआ धाम में मंगलवार को पांच लाख से अधिक लोगों ने दर्शन किए। इस बार बुढवा मंगल पर करीब 12 से 15 लाख लोगों द्वारा दंदरौआ धाम में डॉक्टर हनुमान के दर्शन किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। दंदरौआ धाम में मन्दिर परिसर के बाहर एवं रास्ते में जगह-जगह भण्डारे के आयोजन किए गए। लोगों को भगवान की प्रसादी वितरित की गई। मन्दिर को अदभुत रूप से सजाया गया, साथ ही सखी रूप हनुमानजी का मनोहारी श्रृंगार किया गया।
बुढवा मंगल के अवसर पर दर्शन के लिए सोमवार को शाम ढलते ही मुरैना, पोरसा, मेहगांव और भिण्ड की ओर से कई टोलियां दंदरौआ धाम की ओर रवाना हो गई थीं। भक्तगणों ने मन्दिर पहुंचकर डॉक्टर हनुमान के दर्शन किए और महंत 1008 महामण्डलेश्वर रामदास महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। मन्दिर परिसर में फूल बंगला की मनोहारी सजावट की गई। सोमवार की रात 12 बजे से हनुमान मन्दिर के पट दर्शन के लिए खोल दिए गए थे। इसके बाद सुबह तक और मंगलवार को दिनभर देर शाम तक दर्शनों का सिलसिला चलता रहा। धाम से जुडे लोगों के अनुसार इस बार बुढवा मंगल पर करीब 12 से 15 लाख लोगों द्वारा दंदरौआ धाम में डॉक्टर हनुमान के दर्शन किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

धाम के महंत 1008 महामण्डलेश्वर रामदास महाराज ने बताया कि बुढवा मंगलवार को विशेष सखी रूप में बजरंग बली को सजाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब लंका में मां सीता की खोज में हनुमानजी समंदर लांघकर गए थे, तो अशोक वाटिका में वह सखी रूप में माता के पास पहुंचे थे। अंत में मां सीता ने हनुमानजी को चिरंजीवी रहने का वरदान दिया था, इसलिए हनुमानजी अजर अमर हैं।
जगह-जगह लगे भण्डारे
दंदरौआ की ओर जाने वाले श्रृद्धालुओं ने सोमवार की शाम से ही पैदल जाना आरंभ कर दिया था। कई श्रृद्धालु रात में ही दंदरौआ पहुंच गए थे। श्रृद्धालुओं के लिए समाजसेवियों ने चाय, नाश्ता, दूध, फलाहार, पेयजल आदि के स्टाल लगाए, जहां श्रृद्धालुओं को चाय नाश्ता कराया गया।
जिलेभर में बुढवा मंगल पर रही धूम
जिले के विभिन्न हनुमान मन्दिरों में बुढवा मंगल के अवसर पर धूमधाम रही। प्रबंधन द्वारा हनुमान मन्दिरों में साज-सज्जा की गई और मन्दिर परिसर में भण्डारों का आयोजन किया गया। जहां दर्शन करने आने वाले श्रृद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया गया। इसी प्रकार भिण्ड शहर के बडे हुनमान मन्दिर नबादाबाग, मंशापूर्ण हनुमान मन्दिर, बजरिया हनुमान मन्दिर, जामुना हनुमान मन्दिर, पाताली हनुमान मन्दिर, एसएएफ मन्दिर सहित अनेक हनुमान मन्दिरों में श्रृद्धालुओं ने दर्शन किए और प्रसादी ग्रहण की।