जन्मोत्सव पर डॉक्टर हनुमान को लगाया 101 क्विंटल के लड्डू का भोग

दंदरौआ धाम में हुई विशेष पूजा-अर्चना

भिण्ड, 06 अप्रैल। जिले के दंदरौआ धाम में हनुमान जयंती के अवसर पर गुरुवार को अल सुबह चार बजे आमजन के दर्शनों के लिए डॉक्टर हनुमान के गर्भगृह के पट खोले गए और करीब सात बजे रुद्राभिषेक के साथ धाम के महंत श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास महाराज द्वारा पूजा-अर्चना कर आरती की गई तत्पश्चात 101 क्विंटल के लड्डू का भोग लगाया गया।
हनुमान जयंती के मौके पर दिनभर हवन, सुंदरकाण्ड पाठ एवं राम नाम जाप चलता रहा। उधर आस-पास क्षेत्र के हजारों श्रृद्धालुओं ने दंदरौआ धाम पहुंचकर डॉक्टर हनुमान के दर्शन कर रामदास महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। साथ ही विशाल आकार के डॉक्टर हनुमान के भोग वाले 101 क्विंटल के लड्डू का प्रसाद धाम में आए श्रृद्धालुओं को दिनभर वितरित किया जाता रहा। उल्लेखनीय है कि 101 क्विंटल के लड्डू का भोग डॉक्टर हनुमान को पहली बार लगाया गया। धाम से मिली जानकारी के अनुसार डॉक्टर हनुमान के भोग के लिए निर्मित किए गए 101 क्विंटल की बूंदी से करीब साढ़े छह फीट ऊंचाई और करीब 11-12 फीट की गोलाई के आकार में लड्डू का निर्माण किया गया। लड्डू निर्माण की इस पूरी प्रकिया में तीन दिन से भी अधिक समय लगा। साथ ही एक दर्जन से अधिक हलवाइयों एवं करीब इतने ही सहयोगियों का योगदान इस कार्य में शामिल रहा।
जिलेभर में मना हनुमान जन्मोत्सव
गुरुवार को जिलेभर के हनुमान मन्दिरों में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। जहां सभी मन्दिरों को सुंदर तरीके से सजाया गया और दिन भर सुंदरकाण्ड पाठ, रामधुन आदि विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा। इस मौके पर श्रृद्धालुओं ने सुबह से ही मन्दिर में जाना आरंभ कर दिया और यही सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। शाम को मन्दिरों में भण्डारों का आयोजन चलता रहा।