बाढ़ से प्रभावित सड़कें और बिजली बहाली जल्द कराएं : मंत्री भदौरिया

अटेर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सहकारिता मंत्री ने दौरा कर सुनी समस्याएं

भिण्ड, 09 अगस्त। प्रदेश के सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने अटेर के बाढ़ प्रभावित ग्रामों में पहुंचकर प्रभावित परिवारों से मिल उन्हें आश्वस्त किया कि संकट की घड़ी में पूरी सरकार आपके साथ है। सभी बाढ़ प्रभावितों को खाद्यान्न के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगीं। बाढ़ के कारण जो समस्यायें सामने आई हैं उनके निराकरण के लिये सरकार कटिबद्ध है। भ्रमण के दौरान सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, एसडीएम अटेर उदय सिंह सिकरवार, सहकारिता उपायुक्त रविशंकर गौर, जनप्रतिनिधि के अलावा अन्य अधिकारीगण उनके साथ थे।


मंत्री डॉ. अरविन्द भदौरिया ने बोट द्वारा मुकुटपुरा, नावली वृंदावन एवं वाहन से चोम्हों, कोषण एवं चिलोंगा में पहुंच बाढ़ प्रभावित परिवारों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने ग्रामीण व्यक्तियों से कहा कि हर पीडि़त को सरकार की ओर से सहायता मुहैया कराई जाएगी। जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उनके लिए भी मदद उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही पशुधन के नुकसान की भी सरकार भरपाई करेगी। मंत्री डॉ. भदौरिया ने प्रभावित व्यक्तियों से कहा कि सरकार द्वारा हर पीडि़त परिवार को 50 किलो खाद्यान्न तत्परता से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है इसके साथ जिला स्तर पर प्रभावित परिवार को चार किलो आलू एवं एक किलो नमक भी वितरित किया जाएगा। उन्होंने ग्रामों में पहुंचकर प्रभावित परिवारों को प्रति परिवार 50 किलो आटा वितरित किया।
मंत्री भदौरिया ने प्रभावित परिवारों को बताया कि शीघ्र ही सर्वे कार्य संपन्न होगा, जिसके अंतर्गत जिन परिवारों के घर बाढ़ में डूबे थे ऐसे परिवार को पांच हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी, साथ ही जिन व्यक्तियों के घर (कच्चे/पक्के) बाढ़ में पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए उन्हें आवास की अंतरिम व्यवस्था हेतु सरकार की ओर से छह हजार रुपए की राशि सर्वे पश्चात खाते में भेजी जाएगी। बाढ़ प्रभावित गांव में मूलभूत सुविधाए शीघ्र बहाल करने को अधिकारियों को निर्देश दिए।

बाढ़ राहत कार्य के संबंध में दिए निर्देश

अधिकारियों की बैठक लेकर मंत्री डॉ. भदौरिया ने विद्युत लाइन और ट्रांसफार्मर को जल्द से जल्द दुरुस्त कर विद्युत सप्लाई बहाल करने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने हर बाढ़ प्रभावित गांव में विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ शिविर लगाकर बाढ़ प्रभावित परिवारों का स्वास्थ परीक्षण कर चिकित्सक व पैरा मेडीकल स्टाफ आवश्यक दवाओं का वितरण करें। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित सड़कों को भी दुरुस्त करने निर्देश दिए। उन्होंने बाढ़ प्रभावित ग्रामों में मलेरिया दवा स्प्रे कराने, हैण्डपंपों का क्लोरिनेशन कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने प्रभावित परिवारों को खाद्यान वितरण पर भी विशेष ध्यान देकर शीघ्र वितरित करने निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ से हुए फसलों सहित अन्य नुकसान के सर्वे का काम युद्ध स्तर पर पूरा करें, जिससे प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द राहत दी जा सके।

लापरवाह पटवारी को हटाने के निर्देश

प्रदेश के सहकारिता एवं लोकसेवा प्रवंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने नावली वृन्द्रावन में बाढ प्रभावितों से चर्चा के दौरान कार्य में लापरवाही बरतने पर नावली वृन्द्रावन के पटवारी जितेन्द्र सोनी को तत्काल हटाने के निर्देश दिए।

एनडीआरएफ की टीम का किया सम्मान

बाढ़ राहत कार्य के लिए आई एनडीआरएफ की टीम का सरकार के सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री ने सम्मान किया। एनडीआरएफ के डिप्टी कोमाण्डेंट एमएन खामा सहित दल के समस्त सदस्यों को शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एवं एसपी मनोज कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, एसडीएम अटेर उदय सिंह सिकरवार सहित अन्य अधिकारी एवं कई गणमान्यजन मौजूद रहे।

गरीब कल्याण योजना में बांटा राशन

सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री ने अकोड़ा के वार्ड क्र.12 की उचित मूल्य दुकान पर पहुंचकर राशन वितरण की व्यवस्था का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत हितग्राही को राशन का वितरण भी कराया।

शोकाकुल परिवारों से मिले मंत्री

सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने ग्राम सिहुंड़ा पहुंचकर क्वारी नदी के खार में डूबे दो बालकों के परिजनो से भेंट कर उन्हें सांत्वना दी। साथ ही परिजनों को आर्थिक सहायता का स्वीकृति पत्र भी प्रदान किया। उधर सहकारिता मंत्री ने ग्राम परा में पहुंचकर कुएं में जहरीली गैस से मृत तीन व्यक्तियों के शोकाकुल परिवारों को सांत्वना दी।