लगातार बढ़ रहा है सिंध व चंबल का जलस्तर

कम नहीं हो रही हैं नदी किनारे बसे गांवों के लोगों की परेशानी

भिण्ड, 08 अगस्त। सिंध नदी में जलस्तर का वर्तमान लेवल 13 मीटर है। जो खतरे के निशान से लगभग 2.90 मीटर अधिक है। इसी प्रकार चंबल नदी में वर्तमान में जलस्तर लगभग 126.90 मीटर पर है जो खतरे के निशान से लगभग 4.90 मीटर अधिक है। नदियों के जलस्तर के बढऩे से नदी किनारे बसे गांवों के लोगों की परेशानियां दिनोदिन बढ़ती जा रही हैं।


नदियों के आसपास के ग्रामों के व्यक्तियों से सुरक्षा एवं सजगता रखने की समझाइश के साथ ही इन क्षेत्रों के रहवासियों को नदी से दूर सुरक्षित स्थानों पर निवास करने अपील की जा रही है। इसके साथ जिला एवं संबंधित अनुभागों के अधिकारियों को भी हर स्थिति पर निगरानी रखने, एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की टीमों की भी संभावित क्षेत्रों में तेनाती की गई हैं एवं हर स्थिति पर तुरंत कार्यवाही करने निर्देश दिए गए हैं। सिंध नदी का जलस्तर बढऩे से उसकी सहायक नदी बेसली भी उफान पर है, सिंध का पानी बेसली में जाने लगा है और भारौली गांव के पास बना बेसली नदी के पुल के ऊपर से पानी निकलने लगा है।
उधर क्वारी नदी में जलस्तर बढ़ रहा है, जिला प्रशासन नदी के आसपास के ग्रामों के व्यक्तियों को सुरक्षा एवं सजगता रखने की समझाइश दे रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से जवासा के कुछ घर पहले ही खाली कराए जाकर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है। ग्राम बगुलरी से भी प्रभावित हो रहे ग्रामीण व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है, इसके साथ क्वारी के जलस्तर बढऩे से ग्राम कचौंगरा में भी पानी भरने के संभावना को देखते हुए उसे भी खाली कराया जा रहा है। साथ ही क्वारी नदी के आस-पास के अन्य ग्रामों को सचेत रहने की समझाइश दी गई है। प्रशासन एवं पुलिस का अमला लगातार हर स्थिति पर नजर रखे हुए है। क्वारी नदी के बढ़ते जलस्तर के चलते अटेर क्षेत्र में कमई गांव के पास बने क्वारी नदी के पुल को बिलकुल छूकर बह रही है। किसी परेशानी की स्थिति में कंट्रोल रूम के दूरभाष क्र.07534-230013, 07534-230023, 07534-230025 पर कर कॉल किया जा सकता है।

क्वारी नदी के उफान से कई गांवों का संपर्क टूटा

पिछले दिनों भारी बारिश और डैम से पानी छोड़े जाने के कारण जिले में बाढ़ आने से सैकड़ों लोगों को गांव खाली करने पड़े, बाढ़ में फंसे सैकड़ों लोगों को प्रशासन ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया लेकिन कई गांवों में हालात अभी भी खराब हैं। चंबल और सिंध ने कहर ढाया तो अटेर क्षेत्र में पढऩे वाली क्वारी नदी भी उफान पर रही, शुक्रवार देर शाम पानी बढऩे के कारण कुछ गांवों के संपर्क मार्ग में पानी भर गया, जिससे गांव वालों का आवागमन बाधित हो गया और गांव वालों का निकलना मुश्किल हो गया। गौरतलब है कि बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में उफान पर चल रहे नालों और नदियों में बनी बाढ़ की स्थिति के कारण नदी किनारे सटे गांवों में जलभराव की स्थिति बन गई जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।