रघुवीर के धंधे को पुन: प्रारंभ करने में सहायक सिद्ध हुई प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना

भिण्ड, 29 मई। लॉकडाउन के कारण शहर में फुटपाथ के किनारे धंधा करने वाले पथ विक्रेताओं का धंधा पूर्णत: ठप्प हो गया था। उनके सामने अपने परिवार के भरण पोषण की बड़ी समस्या आ गई थी। लॉकडाउन खुलने के बाद पुन: धंधा कैसे शुरू करें, पथ विक्रेताओं के सामने यह समस्या थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू की गई पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना इन पथ विक्रेताओं के लिए वरदान बनी जिसमें दस हजार रुपए का ऋण मिला और उनके धंधे पुन: शुरू हो सके।
भिण्ड शहर के वार्ड क्र.11 महावीर नगर में रहने वाले रघुवीर सिंह बताते हैं कि वह बीटीआई रोड पर फल का ठेला लगाते थे। जो लॉकडाउन होने के कारण बंद गया था। उनके सामने अपने परिवार के पालन-पोषण की समस्या आ गई थी, क्योंकि यही एकमात्र धंधा उनके आय का साधन था। लॉकडाउन का समय बहुत मुसीबत का समय था। प्रतिदिन का गुजारा मुश्किल नजर आता था। कुछ दिन बाद प्रधानमंत्री ने हम पथ विक्रेताओं का दर्द समझा और प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना लागू की। स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ लेने के लिए रघुवीर ने आवेदन प्रस्तुत किया और कुछ दिन बाद ही पंजाब नेशनल बैंक से दस हजार रुपए का ऋण मिल गया। रघुवीर ने दस हजार रुपए से अपना फल का ठेला फिर से लगाना शुरू कर दिया और आज अपने परिवार का पालन पोषण भी अच्छे से कर रहे हैं, जिससे घर खर्च संबंधी समस्याओं से भी निजात मिल गई है।
पथ विक्रेता रघुवीर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते कहा कि हम जैसे पथ विक्रेताओं की मददगार सरकार है, मप्र सरकार के प्रयासों से कोरोना महामारी के बाद भी पथ विक्रेता अपना बंद धंधा पुन: प्रारंभ कर पाए।