दिव्यांग क्रिकेट टीम का सेवार्थ पाठशाला ने किया नागरिक अभिनंदन

ग्वालियर, 26 अप्रैल। मजदूर सेवार्थ पाठशाला समूह द्वारा विवेकानंद नीडम समूह के शिक्षकों एवं बच्चों द्वारा मंगलवार को सुबह विगत दिनों दिल्ली में आयोजित तीन राज्यों दिल्ली, उत्तराखण्ड एवं मध्य प्रदेश के बीच हुई दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता में विजेता टीम मप्र का सम्मान किया गया। बच्चों ने बड़े हर्ष एवं करतल ध्वनि से टीम का स्वागत किया। इससे पूर्व ग्वालियर में कई जगह सम्मान आयोजित किया गया।


कार्यक्रम की अध्यक्षता मप्र शासन में समावेशी शिक्षा के ऊपर भी कार्य कर रहे पाठशाला समूह के संरक्षक ओपी दीक्षित ने की। उन्होंने सभी बच्चों को बताया कि पाठशाला समूह पढ़ रहे सभी दिव्यांग बच्चों को किसी से कम ना समझें, वह भी हमारी तरह एक सामान्य व्यक्ति हैं उनकी छुपी प्रतिभा को हमें निकालना है उसमें हम सब का सहयोग अत्यंत आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन भूतपूर्व सैनिक अधिकारी मनोज पांडे ने किया। इस अवसर पर बैंक से सेवानिवृत्त अधिकारी राजेश जी, शिक्षक संवर्ग से एसके त्यागी, कु. विजय लक्ष्मी, कु. अनुराधा के अलावा तकरीबन 120 बच्चे एवं समाज के प्रबुद्ध नागरिक मौजूद थे। सभी खिलाडिय़ों को विवेकानंद नीदम की तरफ से विवेकानंद जी की एक-एक पुस्तिका भेंट स्वरूप दी गई। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान हुआ।

मैच में दिव्यांग टीम का प्रदर्शन

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 133वी जयंती पर व्हील चेयर क्रिकेट मैच का आयोजन उत्तराखंड एवं मप्र के बीच खेला गया, जोकि गाजियाबाद की टीएनएम क्रिकेट अकैडमी इंदिरापुरम गाजियाबाद में खेला गया। उत्तराखंड ने टॉस जीतकर मप्र को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। निर्धारित 15 ओवरों में मप्र ने दो विकेट खोकर 201 रन का लक्ष्य दिया। जिस में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज राजा बाबू शर्मा ने 21 गेंदों में 72 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। वहीं बल्लू ने 42 गेंदों पर 70 रन का योगदान दिया एवं मैन ऑफ द मैच बल्लू (जोरा) को दिया गया। एक विकेट एवं 70 रन की पारी खेली बेस्ट गेंदबाज का किताब अजय शर्मा को दिया गया। मप्र की तरफ से कप्तान कबीर भदौरिया (भिण्ड) ने की, टीम के फाउण्डर जण्डेल सिंह (मुरैना), टीम के उपकप्तान रिंकू कंसाना (ग्वालियर), टीम के सदस्य संजीव (मुरैना) कोटिया, अरविंद रजक (भिण्ड), हरीश कुशवाह (दतिया), रामजी, महताब अली (भोपाल), अजीत प्रजापति (ग्वालियर), राजाबाबू शर्मा (गुना), सुरेन्द्र सिंह (इंदौर), अखिलेश शर्मा (जबलपुर), अजय शर्मा (ग्वालियर) एवं 42 रन से मप्र की टीम ने मैच जीता।