मानव की खुशहाली में स्वच्छ पर्यावरण की अहम भूमिका : निगम उपायुक्त गुप्ता

पर्यावरण स्वच्छता के साथ संसाधनों का करें सीमित उपयोग : उपमन्यु

ग्वालियर, 26 अप्रैल। स्वच्छ एवं हरित पर्यावरण में रहने वाले लोग काफी खुश एवं संतुष्ट जीवन जीते हैं। मातृ भूमि के लिए अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में सिंधिया नगर बस्ती में राज्य आनंद संस्थान की जिला ग्वालियर इकाई की आनंदक टीम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम उपायुक्त अमर सत्य गुप्ता ने यह विचार व्यक्त करते हुए उपस्थित नागरिकों को पीले स्वच्छता कैप का वितरण कर स्वच्छता संकल्प दिलाया कि हम घर का सूखा-गीला कचरा अलग-अलग रखेंगे, सेनेट्री और हानिकारक कचरा वाहन में अलग से डालेंगे, घर के आस-पास साफ रखेंगे, सिंगल यूज डिस्पोजेबल आइटम का उपयोग नहीं करेंगे, पॉलिथीन का त्याग कर कपड़े के झोले को अपनाएंगे और स्वच्छता बनाने में सहयोग करेंगे।
मप्र राज्य आनंद संस्थान, आनंद विभाग की गतिविधियों एवं कार्यक्रमों हेतु जिला ग्वालियर में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत सीईओ व जिला नोडल अधिकारी आशीष तिवारी के निर्देशन में समन्वयक दायित्व अनुसार सूत्रधार की भूमिका में डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम लीडर (आनंद) विजय कुमार उपमन्यु ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा अस्तित्व, स्वास्थ्य और मानव की संपूर्णता धरती के स्वच्छ पर्यावरण पर निर्भर करती है। केवल मनुष्य ही नहीं बल्कि प्राणी मात्र का जीवन धरती पर आश्रित है। धरती माता के समान हमारा पोषण एवं संवर्धन करती है। ऐसे में हम सब पृथ्वी माता को कृतज्ञता व्यक्त करने हेतु क्या दे सकते हैं। इस हेतु हम सब पर्यावरण स्वच्छता एवं प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण-संवर्धन के साथ सीमित उपयोग को जीवन में महत्व दें।


इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की सुपर वाइजर अर्चना वैश्य ने अंतर्राष्ट्रीय मातृ भूमि दिवस यानि 22 अप्रैल विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत एवं थीम ‘पर्यावरण स्वच्छता एवं मानव खुशहाली की ओर एक पहलÓ के बारे में बताते हुए सभी से प्राणवायु के लिए पौधारोपण करने एवं जल संरक्षण के लिए निरंतर प्रयास किए जाने का आग्रह किया।
सिंधिया नगर स्थित शासकीय विद्यालय की प्रधानाध्यापिका जयश्री राजावत ने संचालन करते हुए कहा कि हम संकल्प लें कि हम सब पृथ्वी माँ को एक खुशनुमा जीवंत माहौल की जगह बनाएंगे। उपस्थित बच्चों ने पर्यावरण, प्रकृति एवं स्वच्छता से संबंधित गीत-कविताएं सुनाई। विक्रम राणा ने शंखनाद और तालियों के तालमेल से सकारात्मक ऊर्जा संचार का प्रयोग किया। आंगनबाड़ी केन्द्र कार्यकर्ता वसुंधरा कुशवाह, नीतू राजौरिया की ‘सरस्वती मां हम बच्चे तेरेÓ प्रार्थना के साथ वरिष्ठ महिलाओं द्वारा सरस्वती पूजा से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर नगर निगम ग्वालियर से आईईसी के संदीप शर्मा, डब्लयूएचओ धर्मेन्द्र धौलपुरिया, एसबीएम से धर्मेन्द्र भदौरिया, सद्दाम खान, आत्म शांति आनंदम क्लब ग्वालियर के सदस्य आनंदक चेतन शर्मा, बृजेन्द्र कुशवाह, नर्मदा जाटव, वर्षा मौर्य, विकास, आनंदम सहयोगी सुनील चोपड़ा, भारती शाक्य सहित स्थानीय अंजना जोशी, पूजा परिहार, डॉ. विकास राय, प्रमोद सिंह, प्रेमा कुशवाह, किशन कुमार सहित लगभग साठ लोग उपस्थित रहे।