परामर्शदात्री एवं सलाहकार समिति डीएलसीसी की बैठक आयोजित

भिण्ड, 22 मार्च। जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं सलाहकार समिति डीएलसीसी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित हुई। जिसमें कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना, मप्र ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की एवं निर्देश दिए कि वर्तमान वित्तीय वर्ष हेतु निर्धारित लक्ष्यों का समय सीमा में प्राप्त किए जाएं।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि अभी भी कई महत्वाकांक्षी योजनाओं के प्रकरण बैंकों में लंबित हैं, जिसके कारण हितग्राहियों को समय पर लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है। उन्होंने बैंकर्स से आपेक्षा की है कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ निर्धारित समय पर हितग्राहियों को उपलब्ध कराएं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इस आशय के निर्देश दिए कि बैकों में स्वयं समन्वय बनाकर लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिन हितग्राहियों के प्रकरण पेपर की कमी के कारण बैकों मे लंबित हैं उनका पेपर वर्क पूर्ण कर बैकों में उपलब्ध कराएं ताकि समय पर प्रकरणों का निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के विकास में बैंकों की अहम भूमिका होती है। स्वरोजगार योजना सहित महिला स्व सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ कई योजनाओं का लाभ प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि बैकों से अपेक्षा है कि जो भी ऐसी योजनाओं से संबंधित प्रकरण जो बंैकों मे लंबित हंै उनका तत्काल निराकरण कर हितग्राहियों को लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में आरबीआई के अधिकारी ने उपस्थित बैकों के प्रतिनिधियों को इस आशय के निर्देश दिए कि जो भी प्रकरण बैकों मे लंबित हैं, उनका निर्धारित समय पर निराकरण कर हितग्राहियों को लाभ दिलाया जाए। बैठक के दौरान एलडीएम द्वारा भी बैंक के प्रतिनिधियों को आवश्यक सुझाव दिए गए।