जिलेभर में आज धूमधाम से मनाई जाएगी महाशिवरात्रि

कांवडिय़ों की सेवा के लिए जगह-जगह लगाए गए सेवा शिविर
कांवडिय़ों को परेशानी न हो पाए, इसके भी किए गए इंतजाम

भिण्ड, 28 फरवरी। महाशिवरात्रि का पर्व इस वर्ष मंगलवार एक मार्च को है। इस दिन भगवान शिव का गंगाजल का अभिषेक किया जाएगा। इसके लिए जिलेभर के विभिन्न गांव एवं नगरों से कांबडि़ए कांवरों में गंगाजल भर कर ले आए हैं। कांबडिय़ों को परेशानी न हो पाए, इसके भी प्रशासन द्वारा इंतजाम किए गए हैं। जिलेभर में भारी वाहनों को रास्ते में ही रोक दिया गया है ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न होने पाए।

कुण्डेश्वर मन्दिर पर लगा सेवा शिविर

महाशिवरात्रि पर्व के लिए जिलेभर के महादेव मन्दिर सजधज कर तैयार हो गए हैं। जिनमें शहर के प्रमुख वनखण्डेश्वर मन्दिर, महाकालेश्वर मन्दिर, कुण्डेश्वर महादेव मन्दिर सहित अटेर क्षेत्र के बौरेश्वर मन्दिर, मेहगांव क्षेत्र के बाबा साहब अम्बेडकर अध्यात्म आश्रम स्थित प्रमुख मन्दिरों के अलावा जिलेभर के शिव मन्दिर सज-धज के तैयार हो गए हैं। यहां प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। काबडिय़ा सोमवार शाम से ही लाइन लगाने लगे हैं। उधर रास्ते में समाजसेवी संस्थाओं एवं श्रृद्धालुओं द्वारा जगह-जगह अपने-अपने क्षेत्रों में कांबडिय़ों के लिए स्वल्पहार की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। कांबर भरकर लाने वालों को रोक-रोक कर स्वल्पहार कराया जा रहा है।
सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात से ही विभिन्न शिव मन्दिरों पर कांबरें चढ़ाए जाने का सिलसिला आरंभ हो जाएगा। इसके लिए जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा मन्दिरों के आसपास व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है। मन्दिरों में भारी भीड़ एक साथ प्रवेश न करे इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।