स्वास्थ्य केन्द्र मेहगांव पर डाक्टरों की पदस्ती नहीं हुई तो करेेंगे आंदोलन : शर्मा

भिण्ड, 04 फरवरी। 23 फरवरी 2021 को आम आदमी पार्टी स्थानीय वरिष्ठ नेता विवेक शर्मा द्वारा एसडीएम मेहगांव महेश बड़ोले को एक ज्ञापन पत्र सौंपा गया था, जिसमें इस बात का उल्लेख किया गया कि विगत सात वर्ष के लंबे समयांतराल से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मेहगांव पर शिशुरोग विशेषज्ञ और महिला चिकित्सक के जाने के वाद केन्द्र पर आज तक कोई महिला चिकित्सक एवं शिशुरोग विशेषज्ञ पदस्त नहीं हुआ। इस कारण प्रसूताओं की डिलेवरी, गर्भवती महिलाओं को रुटीन चेकअप तथा महिला रोगियों को होने वाली परेशानी के लिए केन्द्र पर कोई महिला चिकित्सक पदस्थ नहीं है, जबकि महिला चिकित्सक व शिशु रोग विशेषज्ञ की विशेष आवश्यकता है। साथ ही नेत्र चिकित्सक व अल्ट्रासाउण्ड मशीन की भी कमी खल रही है। केन्द्र पर होने वाली इन स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधाओं में कमी को जल्द से जल्द हल करने कि बात ज्ञापन में कही गई थी। इस पर एसडीएम ने आश्वासन देते हुए कहा था महिला चिकित्सक व शिशुरोग विशेषज्ञ की समस्या को जल्द हल करने की कोशिश करेंगे, पर इस बात को भी 11 महीने से ऊपर हो चुके हैं, लेकिन समस्या आज भी जस की तस बनी हुई है।
महिला चिकित्सक व शिशु रोग विशेषज्ञ की पदस्थी को लेकर शुक्रवार को पुन: एक बार फिर आप वरिष्ठ नेता विवेक शर्मा द्वारा एसडीएम वरुण अवस्थी मेहगांव और भिण्ड जिलाधीश को स्वास्थ्य केन्द्र मेहगांव पर महिला चिकित्सक एवं शिशु रोग विशेषज्ञ पदस्थ न होने की समस्या से अगवत कराने के लिए पुन: ज्ञापन सौंपा है।
ज्ञापन में बताया गया है कि विगत दिनों लगातार सामुदायक स्वास्थ्य केन्द्र मेहगांव पर महिलाएं प्रसव के दौरान अनहोनी घटनाओं का शिकार हो रही हैं। लेकिन शासन और प्रशासन की अनदेखी से इस दिशा में किसी भी प्रकार की कोई निर्णायक पहल नजर नहीं आ रही है। ऐसा लगता है कि महिला चिकित्सक पदस्थी मामला आज भी पूरी तरह से नजरंदाज बना हुआ है। इसी नजरंदाजी के चलते अभी हाल ही में दो मई ग्राम घमूरी निवासी 22 वर्षीय निशु कटारे पत्नी रवि कटारे प्रसव के बाद खत्म हो गई। इस घटना से पूर्व 10 मार्च ग्राम खेरियाबाग से 23 वर्षीय निशा शर्मा पत्नी संजीव शर्मा भी प्रसव के दौरान उनके नवजात शिशु की मृत्यु हो चुकी है, और परिवार में आनेवाली खुशियां मातम में बदल गई। यह कोई पहला या दूसरा मामला नहीं है जो नया हो, 19 दिसंबर 2021 वार्ड क्र.10 मेहगांव निवासी 32 वर्षीय श्वाति शर्मा पत्नी हरिओम शर्मा को भी प्रसव के दौरान केन्द्र पर ही अपनी जान गवानी पड़ी। इस तरह की घटनाएं अब आए दिन आम होती जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मेहगांव पर महिला चिकित्सक व शिशुरोग विशेषज्ञ का पदस्थ न होना अपने आपमें बहुत बड़ी गंभीर मामला है। लोगों में इस बात को लेकर आक्रोश भी पनप रहा है। इसिलए डॉक्टरों की पदस्थी मामले को गंभीरता से लेते हुए इस समस्या को जल्द से जल्द हल करने की कोशिश की जाए। यदि अब भी समय रहते केन्द्र पर महिला चिकित्सक शिशुरोग विशेषज्ञ पदस्थ नहीं होते हैं तो आने वाले समय में नगरीय एवं ग्रामीण लोग मजबूरन आंदोलन की राह पर जाएंगे। ज्ञापन सौंपने वालों विवेक शर्मा के साथ रामकुमार सुरवारिया, अनिल शर्मा, श्यामबहादुर दण्डोतिया, अजय, अखिलेश श्रीवास्तव, गोपाल पचौरी, सक्सेना आदि मौजूद रहे।