एमजेएस कॉलेज में एनएनएस का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 03 फरवरी। शा. एमजेएस स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आरए शर्मा के निर्देशन में एनएनएस का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्वयं सेवक सौरव सिंह खंडेलवाल ने एनएसएस का इतिहास विस्तार पूर्वक बताया।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का आरंभ 24 सितंबर 1969 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्म शताब्दी के अवसर पर औपचारिक रूप से शुरू किया गया। जिसे हम 24 सितंबर को एनएसएस की स्थापना दिवस के रूप में मनाते हैं एवं इसका सिद्धांत वाक्य ‘स्वयं से पहले आपÓ यह वाक्य लोकतांत्रिक जीवन का सार व्यक्त करता है। अर्थात नि:स्वार्थ सेवा की आवश्यकता को पूरा करता है और यह भी रेखांकित करता है कि व्यक्ति का कल्याण आखिरकार समाज के कल्याण पर निर्भर करता है। इसका प्रतीक चिन्ह ओडिशा के कोणार्क में स्थित सूर्य मन्दिर के पहिए से लिया गया है, जिसमें मौजूद आठ तीलियां स्वयं सेवकों को आठों पहर गतिमान रहने की प्रेरणा देती है। एनएनएस की शुरुआत 37 विश्वविद्यालयों के लगभग 40 हजार स्वयं सेवकों के साथ की गई और वर्तमान में 39 हजार 691 इकाईयों में लगभग 36.5 लाख से अधिक स्वयं सेवक हैं। इसकी स्थापना के बाद से 4.78 करोड़ छात्रों को एनएसएस का लाभ प्राप्त हुआ एवं इस बैज को धारण करने वाला स्वयं सेवक ऊर्जा से परिपूर्ण एवं मानव जाति कल्याण के लिए अपना योगदान देने के लिए तैयार रहता है।
कार्यक्रम के अंत में नवागंतुक स्वयं सेवक अभिषेक ने आभार प्रदर्शन किया। इस संपूर्ण कार्यक्रम की व्यवस्था की देख-रेख नव स्वयं सेवक रोहित ने की। इस अवसर पर वर्षा चौधरी, अंशुल हरिओध एवं सुमन पाल के अलावा अन्य स्वयं सेवक मौजूद रहे।