राजस्व अधिकारी लक्ष्य अनुसार प्रकरणों का निराकरण करें : कलेक्टर

कलेक्ट्रेट में राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

भिण्ड, 03 फरवरी। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व संबंधी प्रकरणों के निराकरण के समीक्षा के दौरान कहा कि राजस्व अधिकारी लक्ष्य अनुसार प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। बैठक में अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम लहार केबी विवेक, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, मेहगांव वरुण अवस्थी, एसडीएम गोहद शुभम शर्मा, डिप्टी कलेक्टर एके प्रजापति के अलावा तहसीलदार, नायब तहसीलदारगण उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने राजस्व बसूली, नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, सीएम आवासीय भू अधिकार, पीएम एवं सीएम किसान सम्मान निधि, सीएम हैल्पलाईन से संबंधित लंबित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि राजस्व बसूली की प्रगति काफी धीमी गति से चल रही है। लक्ष्य के विरुद्ध लक्ष्य अनुसार बनाकर राजस्व बसूली में तेजी लाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार नामांतरण एवं बटवारा के प्रकरणों के निराकरण में भी काफी धीमी गति दिखाई दे रही है। राजस्व अधिकारी नामांतरण एवं बटवारा के निराकरण में गति लावे इसी के साथ उन्होंने कहा कि सीमांकन की स्थिति ठीक चल रही है।
सीएम आवासीय भू अधिकार के अंतर्गत कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदारगण जनसंख्या के अनुसार पटवारियों को लक्ष्य निर्धारित करें साथ ही उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के अंतर्गत जितनी योजनाएं चल रही हंै उनमें पटवारियों को बुलाकर उनकी बैठक लेकर उनको लक्ष्य दिया जाए और लक्ष्य के अनुसार कार्य नहीं करने वाले या कार्य में लापवाही बरतने वाले पटवारियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। कलेक्टर ने कहा कि जिन प्रकरणों में निराकरण की गति धीमी है उन्हीं प्रकरणों में सीएम हैल्पलाईन के प्रकरण ज्यादा लंबित हैं इसलिए सभी राजस्व अधिकारी इस ओर ध्यान दें कि जिस योजना में जितने प्रकरण लंबित हंै उनको प्राथमिकता पर लेकर निराकरण करें ताकि सीएम हैल्पलाईन के प्रकरणों में भी कमी आएगी। साथ ही उन्होंने धारणाधिकार, शुद्धीकरण पखवाड़ा की प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा कि पेडेंसी जितनी भी है उसका तत्परता से निराकरण करें।