जागरूक मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें : कलेक्टर

राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 25 जनवरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता की सहभागिता आवश्यक है। जिसमें मतदाता और उसके मत के माध्यम से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है। इसलिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा जागरुक मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें। वे मंगलवार को जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण फुलपगारे, जिला पंचायत सीईओ जेके जैन, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदयसिंह सिकरवार, विभागीय अधिकारी, बीएलओ, मूल्यांकनकर्ता, ऑब्जर्वर, प्रतियोगिताओं में चयनित प्रतिभागी, शिक्षक, छात्र-छात्राएं और मतदाता उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना आज ही के दिन सन् 1950 में हुई थी। वर्ष 2011 से इसे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि नए जोड़े गए मतदाताओं के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण की नींव को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि प्रतिशत बढ़ाने के लिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाना चाहिए, जिससे वे आगामी चुनाव में आगे आकर अपने मत का प्रयोग कर सके।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण फुलपगारे ने 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश को पढ़ते हुए कहा कि मतदाता दिवस पर अपने देश के नागरिकों को बधाई देते हुए अत्यंत गौरव की अनुभूति हो रही है। यह दिन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का एक अनोखा उत्सव है। नए मतदाताओं का स्वागत किया जाता है जिसमें विशेषकर उन मतदाताओं का जिन्हें अभी पंजीकृत किया गया है। ऐसे नए युवा मतदाता अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र में अगले निर्वाचन में अपने मताधिकार का स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से प्रयोग करें।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई शपथ

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ‘हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।Ó की शपथ दिलाई।

प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वाले छात्रों को किया पुरस्कृत

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में कॉलेज एवं स्कूल स्तरीय प्रतियोगितओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही नवीन परिचय पत्र 18 वर्ष की आयु के युवाओं को प्रदान किए गए। इसी प्रकार मूल्यांकन कर्ता, उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ एवं अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अंत में आभार उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण फुलपगारे ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।