ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन समय सीमा में पूर्ण करें

एक जुलाई को सत्यापन की कार्रवाई पोर्टल बंद हो जाएगा

भिण्ड, 28 जून। संयुक्त कलेक्टर एवं जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र वरुण अवस्थी ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत ऑनलाईन नि:शुल्क आवेदनों का सत्यापन करने में सत्यापन अधिकारियों द्वारा मात्र 147 आवेदनो का सत्यापन किया है जो 21 प्रतिशत है। सत्यापन अधिकारी द्वारा आवेदनों का सत्यापन समय-सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। सत्यापन की कार्रवाई पोर्टल एक जुलाई को बंद हो जाएगा।
संयुक्त कलेक्टर एवं जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र वरुण अवस्थी ने सत्यापनकर्ता अधिकारियों से कहा है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत ऑनलाइन नि:शुल्क आवेदनो का सत्यापन राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा दिए गए निर्देश के पालन में 18 जून से प्रारंभ की जाकर एक जुलाई तक की जानी है। जिसका कार्य कार्यालयीन कार्य दिवस में सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक निश्चित है। विकास खण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक कार्यालय द्वारा नामांकित किए गए सत्यापन अधिकारी द्वारा ही जनशिक्षा केन्द्र में मोबाइल एप के माध्यम से सत्यापन किया जाएगा। उक्त निर्देश को पूर्व में भी समस्त विकास खण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयकों को भेज दिए गए है। परंतु आज दिनांक तक की प्रगति रिपोर्ट के अनुसार आरटीई के अंतर्गत ऑनलाईन 711 आवेदन किए गए हैं, जिनमें से 147 आवेदनों को सत्यापन अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया गया है। जिसका 21 प्रतिशत है। उपरोक्त स्थिति के कारण प्रदेश में जिले की छवि धूमिल हो रही है।
उन्होंने कहा कि छात्रों के ऑनलाईन किए गए आवेदनों के संदर्भ में प्राप्त मूल अभिलेखों का सत्यापन किए जाने की कार्रवाई तत्काल पूर्ण की जाए। 25 जून को बीसी में आरटीई प्रभारी राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा यह निर्देश दिए गए है कि एक जुलाई को सत्यापन की कार्रवाई पोर्टल पर बंद कर दी जाएगी। यदि सत्यापन न होने के कारण यदि कोई छात्र प्रवेश प्रक्रिया से वंचित रह जाता है तो उसका दायित्व सत्यापन अधिकारी के साथ-साथ संबंधित बीआरसी का भी होगा।