योग दिवस पर लें प्रतिदिन योग करने का प्रण : नंदू

भिण्ड, 21 जून। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित नेहरू युवा केन्द्र भिण्ड के ब्लॉक कॉर्डिनेटर आशुतोष शर्मा नंदू के नेतृत्व में शहर में स्थित भीम नगर रोड पर स्थित गायत्री मन्दिर परिसर में सोमवार को सुबह योग दिवस पर किया योगाभ्यास कराया गया।
इस मौके पर आशुतोष शर्मा नंदू ने कहा कि योग किसी प्रदर्शन के लिए नहीं वल्कि ईश्वर के दर्शन के लिए है। यह हमारे शरीर की बीमारियां दूर करता है जिसमें सही वजन, मजबूत एवं लचीला शरीर, सुन्दर चमकती त्वचा, शांतिपूर्ण मन, अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं योग आपको देता है। इसके लाभ का आंकलन केवल शरीर स्तर पर समझा जाता हैं। इसलिए हमें योग दिवस पर प्रतिदिन योग करने का प्रण लेना चाहिए। दिन भर में कुछ मिनट का योग दिनभर की शारीरिक एवं मानसिक चिंताओं से मुक्ति दिलाता हैं। योगासन, प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय हैं, इसलिए योग की विभिन्न क्रियाओं के आसन करके हम अपने आप को फिट रख सकते हैं।
हरेकृष्ण शर्मा ने बताया योग हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, प्राचीन समय में ऋषि मुनि योगासनों द्वारा ही तपस्या किया करते थे जिससे उनका मन एकाग्र रहता था और वह मनोवांछित फल प्राप्त करते थे। आज के समय में भी यह संभव है कि लोग योग साधना को अपना और अपने जीवन को सर्वोच्च बनाएं। योगाभ्यास करने वालों में आशुतोष शर्मा आशु, गायत्री परिवार से सत्यम सोनी, नेहरू युवा केन्द्र से आरएस वर्मा, रामसेवक, सपना परमार, कीर्ति तिवारी, आकाश शर्मा, लवकुश श्रीवास्तव, रामू बिधौलिया आदि उपस्थित रहे।