डोर टू डोर वैक्सीन द्वितीय डोज, बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे लोग

भिण्ड, 18 नवम्बर। स्वास्थ्य विभाग की ओर से डोर-टू-डोर जाकर द्वितीय डोज ड्यू व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। हर घर दस्तक अभियान को जनता का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। लोगों के बीच फैली भ्रांतियां भी दूर हो रही हैं।
साथ ही जो लोग कार्य अधिकता के कारण समय से दूसरा डोज नहीं लगवा पा रहे या कुछ लोग टीकाकरण केन्द्र तक जाने में असमर्थ होने के कारण अभी तक द्वितीय डोज नहीं लगवा पाए। वह लोग इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से भिण्ड जिले के नागरिकों को सुरक्षित रखने नगर व ग्रामीण क्षेत्र में 18 वर्ष से ऊपर प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की द्वितीय डोज लगवाने की मुहिम जिला प्रशासन, नगरीय निकाय, स्वास्थ्य अमले द्वारा चलाई जा रही है। इस मुहिम में नगर के वार्डों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण की द्वितीय डोज से शेष उन सभी व्यक्तियों को दूसरा डोज लगवाने के लिए सर्वे दल द्वारा जिले में टीकाकरण महाअभियान अंतर्गत घर-घर जाकर वैक्सीनेशन द्वितीय डोज लगाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही द्वितीय डोज ड्यू व्यक्तियों को समझाइश दी जा रही है कि अगर आप दूसरा डोज लेने से चूक गए हैं तो घबराएं नहीं टीकाकरण महाअभियान में निकटतम टीकाकरण केन्द्र पर जाएं और दूसरा डोज लगवाकर कोविड-19 से सुरक्षा पाएं। जिनको कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रथम डोज लग चुकी है उन सभी को दूसरा डोज लगवाने के लिए घर घर पहुंच कर प्रेरित किया जा रहा है एवं उन्हें टीकाकरण करवाने के लिए शपथ दिलाई जा रही है व मास्क लगाने के लिए, सामाजिक दूरी, कोविड गाइड लाइन का पालन करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।


कोविड-19 टीकाकरण से कोई परिवार वंचित न रह जाए। इसके लिए मेडिकल एवं नगरीय निकाय की टीम घर-घर सर्वे का कार्य कर रही हैं। सर्वे में 18 वर्ष से ऊपर के जो लोग टीकाकरण से शेष रह गए हैं, उन्हें जागरुक किया जा रहा है। जिससे वह इस महाअभियान में शामिल होकर राष्ट्र के प्रति अपना सहयोग दे सकें। टीकाकरण के प्रति भ्रमित होकर लोग संक्रमण से प्रभावित हो सकतें हैं। द्वितीय डोज ड्यू व्यक्तियों को टीका के प्रति जागरूक कर उन्हें जीवन रक्षक टीका से प्रतिरक्षित किया जा रहा है। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य अमले के अथक प्रयास से नि:शक्तजन, वृद्धजन जो टीकाकरण केन्द्र तक जाने में असमर्थ हैं, टीकाकरण से वंचित नहीं रह सकेंगे। साथ ही संभावित तीसरी लहर से पूर्व जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कार्य पूर्ण होकर कोई व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहेगा।