चाइल्ड लाइन ने कराया बच्चों को जिला न्यायालय का विजिट

भिण्ड, 15 नवम्बर। चाइल्ड लाइन ने दोस्ती सप्ताह के दूसरे दिन बच्चों को जिला न्यायालय में एक्सपोजर विजिट कराया। बच्चों ने न्यायालय को रूबरू होकर देखा। न्यायालय कार्रवाई एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बच्चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकारण भिण्ड सुनील कृष्ण दण्डोतिया ने बताईं।
न्यायाधीश दण्डोतिया ने बताया कि किसी भी बच्चे एवं गरीबों को न्याय प्राप्त करने के लिए विधिक सहायाता एवं न्यायालय अधिवक्ता योजना के तहत न्यायालयीन एवं अभिभाषक का खर्चा विधिक सेवा प्राधिकारण द्वारा प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि सभी सिविल एवं अपराध से संबंधित मामलों में तहसील न्यायालय से लेकर उच्चतम न्यायालय तक न्याय पाने के लिए विधिक सहायता प्रदान की जाती है। यदि किसी को आवश्यक हो तो राजस्व न्यायालयों में बच्चों एवं गरीबों को नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान की जाती है। न्यायाधीश दंडोतिया ने बच्चों के साथ दोस्ती की और बच्चों किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर सहायता एवं सहयोग करने का आश्वासन दिया।
इसी क्रम में बच्चों को भिण्ड जिले का प्राचीन एतिहासिक किले का भ्रमण करवाया गया और बच्चे चाइल्ड लाईन के मित्र बने। बच्चों ने कहा कि हम अपना वादा निभाएंगे और चाइल्ड लाईन के टोल फ्री नं.1098 पर कॉल करेंगे। इस मौके पर विधिक सेवा प्राधिकरण से शैलेन्द्र सिंह भदौरिया एवं चाइल्ड लाईन सदस्य नीलकमल सिंह, श्रीमती अन्नू तोमर, उपेन्द्र व्यास, अनमोल, अजब, आकाश आदि के सहयोग से एक्सपोजर विजिट को सफल बनाया गया।