रघुनाथजी मन्दिर खनेता में हुआ अन्नकूट महोत्सव

रघुनाथ जी को लगाए गए छप्पन भोग

भिण्ड, 05 नवम्बर। गोवर्धन पूजन के अवसर पर रघुनाथ जी मन्दिर विजयराम धाम खनेता गोहद में अन्नकूट महोत्सव 2021 का आयोजन किया गया।


श्री विजयराम धाम खनेता के महंत महाण्डलेश्वर आचार्य श्री रामभूषण दासजी महाराज से जानकारी देते हुए अन्नकूट महोत्सव के अवसर पर छप्पन प्रकार के व्यंजनों से भगवान श्री राघुनाथ जी का भोग लगाया गया। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में दूर-दराज से लोगा अन्नकूट के दर्शन हेतु पहुंचे थे। जिनके लिए मन्दिर कमेटी की तरफ से प्रसदी की व्यवस्था की गई थी।

जिलेभर में हुई गोवर्धन पूजा

शुक्रवार को पड़वा के दिन जिलेभर में गोवर्धन पूजा या अन्नकूट उत्सव घर-घर एवं कहीं-कहीं सामूहिक रूप से किया गया। इस अवसर पर लोगों अपने-अपने घरों में गोवर से देवताओं की पूरी बस्ती निर्माण कर उनकी पूजा अचर्ना की। वहीं कुछ मन्दिरों सामूहिक रूप से अन्नकूट कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। शास्त्रों के अनुसार मान्याता है कि गोवर्धन पर्वत या गिर्राज पर्वत को भगवान कृष्ण ने अपनी कनिष्ठ उंगली से ऊपर उठाकर इन्द्र के प्रकोप के चलते हुई भारी बारिश से बृजवासियों की जान बचाई थी। वहीं से गोवर्धन पूजा का आरंभ हुआ। इस लिए जिले के कुछ लोग वृन्दावन में होने वाली पूजा अर्चना में शामिल होने के लिए गए थे।