जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर के लोग भाग्यशाली होते हैं : श्री कृष्णनाम दास प्रभु जी महाराज

वसुंधरा श्रृंगार युवा मण्डल के नेतृत्व में 11 हजार घरों में तुलसी स्थापना महाअभियान का शुभारंभ

भिण्ड, 03 नवम्बर। वसुंधरा श्रृंगार युवा मण्डल के नेतृत्व में भगवान धनवंतरी के प्रादुर्भाव के अवसर पर भिण्ड शहर के गौरी किनारे स्थित अर्धनारेश्वर महादेव मन्दिर से भिण्ड जिले के 11 हजार घरों में तुलसी के पौधों की स्थापना का शुभारंभ निर्वाणी अखाड़ा कनखल हरिद्वार महंत श्रीश्री 1008 शुवेंदनारायण पुरी पत्ती वाले महाराज जी एवं श्री कृष्णनाम दास प्रभु महाराज इस्कॉन मन्दिर उज्जैन ने तुलसी के रथ को भगवा ध्वज दिखाकर लक्ष्मी स्वरूपा तुलसा महारानी की स्थापना अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान में विशिष्ट अतिथि के रूप में मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक शिवप्रताप सिंह भदौरिया, वरिष्ठ समाजसेवी रामप्रकाश तिवारी, कौशलेन्द्र सिंह कौशल एडवोकेट, संतोष शर्मा, नितिन दीक्षित, मण्डल पदाधिकारी राघव उपाध्याय, दीपक मिश्रा, बालकिशन बौहरे, आशुतोष शर्मा आशु आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेद्ध
श्रीकृष्ण नामदास महाराज इस्कॉन मन्दिर उज्जैन ने बताया कि तुलसी का पौधा भगवान श्रकृष्ण का प्रिय पौधा है, इसके बिना भगवान श्रीकृष्ण की पूजा संभव ही नहीं है, भगवान के भोग में अगर तुलसी दल नहीं है तो वह भगवान को स्वीकार नहीं है, यह पौधा घर-घर में हो, हमारे शास्त्रों ने भी तुलसी की महिमा का बखान किया है। पद्म पुराण में एक वर्णन प्राप्त होता है कि जिसके घर में तुलसी का पौधा रहता है उस घर के निवासी भाग्यशाली होते हैं, इसलिए सभी लोग इस अभियान में जुड़े और इसे व्यापक अभियान बनाएं।
निर्वाणी अखाड़ा कनखल के महंत पत्ती वाले महाराज ने तुलसी की आध्यात्मिक और औषधीय महत्व को विस्तार पूर्वक बताया कि ब्रह्मवैवर्त पुराण में कहां किया है, जिस स्थान पर तुलसी का पौधा लड़ता है वह स्थान पवित्र प्राया देवताओं का निवास स्थान होता है। वरिष्ठ समाजसेवी रामप्रकाश तिवारी ने तुलसी की महिमा को विस्तार पूर्वक बताते हुए घर-घर तुलसी स्थापना के लिए लोगों को प्रेरित किया। वहीं जन अभियान परिषद के समन्वयक शिवप्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि यह दिव्य पौधा आध्यात्मिक स्वास्थ्य एवं वैज्ञानिक तीनों दृष्टि से महत्वपूर्ण है, यह हमें 24 घण्टे प्राणवायु देता है, निश्चित ही प्रत्येक घर में ऐसे पौधे होने चाहिए। अंग्रेजी शिक्षक नितिन दीक्षित ने लोगों के बीच में तुलसी और पर्यावरण का महत्व बताया।
मण्डल अध्यक्ष हरेकृष्ण शर्मा आजाद ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत महाराज जी के कर कमलों से पौधों का पूजा किया गया। क्योंकि यह पौधा दिव्य औषधीय पौधा है और आज के दिन वनस्पतियों का पूजन किया जाता है, इसीलिए इस अभियान की शुरुआत आज के दिन से की गई, इसका उद्देश्य घर-घर आध्यात्मिक और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो, पूरा जिला, पूरा देश कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को हराने में सफल हो, यह पौधा रोग प्रतिरोधक बढ़ाने में विशेष सहायक है, वहीं आज घर-घर तुलसी के पौधों की स्थापना की गई। यह अभियान अर्धनारेश्वर महादेव मन्दिर से प्रारंभ होकर बीटीआई रोड होते हुए बस स्टैण्ड तक 500 से अधिक घरों में पौधों की स्थापना कराई गई, आगे भी यह अभियान संपूर्ण जिले में निरंतर जारी रहेगा। कार्यक्रम में अमन मिश्रा, अमन तिवारी, अमन श्रीवास्तव, रविन्द्र बघेल, विशाल पाल, आर्यन पाठक, पियूष मिश्रा, मनीष भदौरिया आदि का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।