मतदाता जागरुकता अभियान के तहत गतिविधियां संपन्न

नवीन मतदाताओं को जोड़ने के लिए किया गया प्रेरित
मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिलाई शपथ एवं भरवाए संकल्प पत्र

भिण्ड, 09 सितम्बर। विधानसभा निर्वाचन 2023 के मद्देनजर शनिवार को शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक भिण्ड में मतदाता जागरुकता अभियान (स्वीप) के तहत एनएसएस इकाई एवं इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा कई गतिवधियां कराई गईं। इस दौरान तहसीलदार भिण्ड रूपम गुप्ता, जिला निर्वाचन शाखा से मास्टर ट्रेनर मोहम्मद फरजाद, राकेश शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।
सबसे पहले मतदाता जागरुकता रथ पर एलईडी के माध्यम से छात्रों को स्वीप से संबंधित वीडियो क्लिप दिखाई गई। इसके बाद एक बड़े हॉल में छात्रों के समक्ष ईव्हीएम का प्रदर्शन किया गया कि वोटिंग प्रक्रिया किस तरह से पोलिंग बूथ पर संपन्न होती है। छात्रों को कंट्रोल यूनिट (सीयू), बैलेट यूनिट (बीयू) और व्हीव्हीपेट के बारे में बताया गया। लगभग 100 छात्र- छात्राओं ने स्वयं ईव्हीएम से वोट डालकर अपनी जिज्ञासा और उत्सुकता को शांत किया तथा वोटिंग से संबंधित कई प्रश्न किए जैसे- पहिचान के लिए चुनाव आयोग द्वारा कौन कौन से दस्तावेज मान्य हैं आदि|

इस अवसर पर तहसीलदार भिण्ड रूपम गुप्ता ने छात्रों को स्वीप के बारे में बताया और कहा कि जिनकी जन्मतिथि एक अक्टूबर 2005 के पूर्व की है, ऐसे सभी छात्र अपना वोटर कार्ड बनवाने हेतु आवेदन करे तथा अन्य लोगों को भी जिनके अब अभी तक वोटर कार्ड नहीं बने है, उन्हें भी बनवाने के लिए प्रेरित करें। ईव्हीएम का डेमो राकेश शर्मा और एमटी मो. फरजाद ने दिया। ईएलसी सदस्य प्रीति व्यास ने सभी छात्रों को वयस्क मताधिकार एवं मतदान की महत्ता के बारे में और आवश्यक दस्तावेज के बारे में बताया।
राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. धीरज सिंह गुर्जर ने 18 वर्ष के छात्रों को चिन्हित कर उनके नाम नवीन मतदाता के रूप में वोटर लिस्ट में जुड़वाने के लिए फार्म 6 भरवाए गए। इनमें छात्र कुलदीप राठौर, सुहैल अली, हिमांशु शर्मा, अमन भदौरिया, अरुण नरवरिया और रमन भदौरिया से फार्म भरवाए गए, जो एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष के हो रहे हैं। उपस्थित स्टाफ एवं सभी व्यस्कों से मतदान सुनिश्चित करने एवं मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए संकल्प पत्र भरवाए गए और मतदान करने की शपथ दिलवाई गई। इस दौरान प्रभारी आरबी शर्मा, केएन बाजपेई, शकील खान, दिनेश देवेश, सुरेन्द्र बघेल सहित लगभग डेढ़ सैकड़ा छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।