बीट स्तरीय समाधान केन्द्र कार्यशाला मालनपुर में आयोजित

आयुक्त एवं डीआईजी चंबल ने कार्यशाला में अधिकारियों को दिए निर्देश

भिण्ड, 16 सितम्बर। ग्वालियर-चंबल संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना एवं डीआईजी चंबल सचिन अतुलकर की अध्यक्षता में बीट स्तरीय समाधान केन्द्र कार्यशाला मालनपुर स्थित रेजेंसी रिजॉर्ट्स में आयोजित की गई। इस दौरान कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, एसडीएम गोहद शुभम शर्मा सहित अन्य अधिकारी, बीट प्रभारी, समस्त कोटवार उपस्थित रहे।
ग्वालियर चंबल संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने बैठक में कहा कि ग्रामीण स्तर पर कानून व्यवस्था बनी रहे। ग्रामीणों के छोटे-मोटे झगड़े वहीं निपटे, उन्हें जिला स्तर पर अपने झगड़े शिकायतों को लेकर नहीं आना पड़े। इसके लिए वीट सिस्टम का पाइलट प्रोजेक्ट ग्वालियर एवं चंबल संभाग में लागू किया जा रहा है। इस सिस्टम के तहत वीट स्तर पर मुख्यालय बनाकर प्रत्येक सोमवार को सुबह नौ बजे से 11 बजे तक वहां का मैदानी अमला पटवारी, राजस्व निरीक्षक, कोटवार सहित अन्य विभागों का मैदानी अमला मौजूद रहकर वहां के लोगों की लोकल स्तर पर समस्याओं का निपटारा करेंगे। पुलिस विभाग का आरक्षक इस वीट का प्रभारी रहेगा। प्रत्येक तहसील में जितनी वीट होगी, उन वीटों का तहसील के एसडीएम, तहसीलदार वीट पर निराकृत हो रहे प्रकरणों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुपरविजन करेंगे। वीट मुख्यालय को समाधान केन्द्र के रूप में जाना जाएगा।
संभाग आयुक्त सक्सेना ने कहा कि इस व्यवस्था में कोटवारों सहित अन्य मैदानी अमला जो गांव की हर गतिविधियों की जानकारी से उच्च अधिकारियों को अवगत कराएगा। जैसे कोटवार माफियाओं की मिलावट खोरों की जानकारी दे सकते है। तीज त्यौहारों में शांति भंग करने वालों की भी जानकारी दे सकते है। बीट स्तरीय समाधान केन्द्र पर सभी संबंधित अधिकारी समन्वय बना कर कार्य करें। डीआईजी चंबल सचिन अतुलकर ने कहा कि समाधान केन्द्र के माध्यम से अपराधों पर नियंत्रण करने के साथ-साथ ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं का निराकरण भी केन्द्र पर हो सकेगा। इसके साथ ही प्रशासन का सूचना तंत्र भी मजबूत होगा। समाधान केन्द्रों का जिले में प्रारंभ होने से ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण में तेजी आएगी।