गोहद पुलिस संरक्षण में प्राइवेट गुर्गों द्वारा प्राइवेट वाहनों से हो रही अवैध वसूली

इंट्री के नाम पर तीन जगह वसूला जा रहा मुगलकाल का जजिया कर

भिण्ड, 15 सितम्बर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जहां प्रदेशभर में माफियाओं और भ्रष्टाचार पर शिकंजा कसने की बात कर रहे हैं, वहीं भिण्ड जिले में अवैध रेत परिवहन और पुलिस द्वारा एंट्री के नाम पर अवैध वसूली रुकने का नाम ही नहीं ले रही है।


हम बात कर रहे हैं भिण्ड जिले की गोहद तहसील की, जहां पुलिस के संरक्षण में गोहद थाना, गोहद चौराहा थाना, पिपरसाना चौकी में प्राइवेट लोग ट्रक, ट्रेक्टर व ओटो वालों से मुगलकाल के जजिया कर की तर्ज पर अवैध वसूली कर रहे हैं। गोहद में इंट्री कर की वसूली जोरो पर है जिसे आम आदमी भी रास्ता निकलते देख सकता है कि किस तरह पुलिस द्वारा तैयार किए गए उनके प्राइवेट सिपाही वाहनों से वसूली करते हैं। सरेआम हो रही अवैध वसूली के बारे में कई समाचार पत्रों ने समाचार प्रकाशित किए, मगर अवैध वसूली पर रोक नहीं लग पाई आखिर क्या कारण है क्या अवैध वसूली का हिस्सा वरिष्ठ अधिकारियों तक भी जाता है?

पुलिस आरक्षक और मामा की निगरानी में रहते हैं वसूली करने वाले लड़के

स्टैण्ड पर खड़े होने वाले वाहनों से, भारी वाहनों से, रेत, गिट्टी से भरे ट्रैक्टरों से पुलिस द्वारा नियुक्त किये गए प्राइवेट लोग अवैध वसूली करते हैं तथा इन वसूली करने वालों की निगरानी पुलिस के आरक्षक द्वारा की जाती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वसूली करने वाले लोगों का भी मामा नाम का व्यक्ति बॉस है, जो कि थाना प्रभारी का खास माना जाता है। वसूली का एक हिस्सा क्षेत्र में आने वाले व थाने के पास से गुजरने वाले वरिष्ठ अधिकारियों की आव भगत में खर्च होता है, प्रत्येक गाड़ी से कितने रुपए लेना है इन सबकी रेट फिक्स रहती है। अगर कोई गाड़ी वाला रुपए देने से मना करता है तो पुलिसिया अंदाज में उसको नियम बताकर गाड़ी थाने में रखवा दी जाती है। इस तरह पुलिस की पांचों उंगली घी में हैं व सिर कढ़ाई में। वाहन वालों का कहना है या तो एंट्री दो या कानून के डंडे से इंट्री ले ली जाएगी, बिना इंट्री दिए गाड़ी थाने की सीमा से आगे नहीं निकल पाएगी। क्या व्यापार करने वाले लोगों पर जजिया कर ऐसे ही लगता रहेगा? अवैध वसूली का कारोबार ऐसे ही फलता फूलता रहेगा या फिर इसपर लगाम लगेगी? आखिर कब होगा अवैध वसूली का यह खेल?

इनका कहना है-

वसूली की बात आपके द्वारा जो संज्ञान में लाई गई है उसकी मैं जांच करवाऊंगा।
नरेन्द्र सोलंकी, एसडीओपी गोहद
थाने वाले जो वसूली करवा रहे हैं वो गलत है, इस विषय को ज्ञापन में जोड़ लिया गया है। कल होने वाले आंदोलन में यह विषय भी रखेंगे।
मेवाराम जाटव, विधायक गोहद