गरीब बेटियों की शादी में भिण्ड के समाजसेवियों ने बढ़ाए हाथ

शादी का खर्चा स्वेच्छा से उठाया और लिया कन्या दान

भिण्ड, 11 मई। आज के युग में जहां लोग अपनों की शादी में सहयोग करने से बचते हैं। वहीं भिण्ड में युवा समाजसेवी ने अलग-अलग दलित समाज की गरीब लडक़ी की शादी का पूरा खर्चा उठाया और उसका कन्यादान कर समाज में एक मिसाल पेश की है। स्थानीय निवासियों उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा की है।

पूर्व सरपंच कांकर ने जाटव समाज की बच्ची का लिया कन्यादान

भिण्ड के अटेर मार्ग में स्थित ग्राम पंचायत जबासा के ग्राम मुरलीपुरा निवासी रामप्रकाश जाटव की पुत्री पूजा जाटव का विवाह बुधवार को संपन्न हुआ। उनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। परिवार को शादी में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, इसकी जानकारी गांव के ही निवासी समाजसेवी पूर्व सरपंच जेपी कांकर मिली तो उन्होंने स्वेच्छा से स्वयं शादी का खर्च वहन करते हुए बच्ची को एक लाख रुपए की नगद आर्थिक सहायता प्रदान की साथ ही दान में दिए जाने वाला सभी समान और विवाह का खर्च भी स्वयं ही उठाया। और पैर पूजकर कन्या दान लिया।

पूर्व जनपद अध्यक्ष ने बाल्मिकी समाज की बेटियों का किया कन्यादान

वहीं अटेर के ग्राम पंचायत जम्हौरा में धारा बाल्मिकी की दो बेटियों आरती बाल्मिकी और शिवानी बाल्मिकी की शादी का पूरा खर्च अटेर जनपद के पूर्व अध्यक्ष और जिला पंचायत सदस्य उमेश भदौरिया ने उठाया। साथ ही सपत्नीक बेटियों के पैर पूजकर कन्यादान भी लिया। ये नजारा देख और स्वेच्छा से आगे आकर बेटियों के विवाह में आ रही पैसे को लेकर बाधा को दूर होते देख बेटियों के पिता और शादी में आए सभी रिश्तेदारों की आंखों में खुशी के आसूं झलक आए।
उमेश भदौरिया गुड्डू जम्हौरा ने कहा कि कन्या के विवाह से बढक़र कोई दान नहीं है, जीवन में प्रत्येक व्यक्ति को एक गरीब कन्या का विवाह अवश्य करना चाहिए। भिण्ड जिले में संपन्न दोनो ही परिवारों की गरीब बेटियों के विवाह में सम्माज सेवियों के द्वारा बढ़ाए गए हाथों को लेकर उनकी प्रशंसा कर रहे हैं।