स्कूल संचालक घर जाकर मना रहे हैं बच्चों का जन्मदिन

भिण्ड, 04 अप्रैल। भिण्ड-ग्वालियर सीमा पर स्थित शिवाजी पब्लिक स्कूल के संचालक वरिष्ठ समाजसेवी दिनेश सिंह परिहार उर्फ बंटू विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों का जन्मदिन हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाते हैं। अभी विद्यालय की छुट्टियां चल रही हैं, ऐसे समय में जिन छात्रों के जन्मदिन है तो विद्यालय संचालक स्वयं ही छात्रों के घर पहुंचकर उनके परिजनों के साथ केक काटकर बच्चों का जन्मदिन मना रहे हैं और नन्हे-मुन्ने छात्रों को उपहार भेंट कर उनकी दीर्घायु और उज्जवल भविष्य की कामना कर रहे हैं एवं मिठाई भी बांट रहे हैं। इस बीच वह परिजनों से छात्रों की पढ़ाई को लेकर भी चर्चा करते हैं।
वह कहते हैं कि छुट्टियों के समय में बच्चों के खेलकूद के साथ-साथ पढ़ाई का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि सब कुछ बट सकता है, धन-दौलत, कपड़ा, मकान, दुकान। लेकिन शिक्षा कभी बंटती नहीं है। इसीलिए बच्चों मन लगाकर पढ़ाई करते रहो, छुट्टियों के समय में आप घर पर रहकर पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। मैं आपसे उम्मीद करता हूं कि आप अच्छे से पढ़ाई कर अपने विद्यालय एवं माता-पिता का नाम रोशन करेंगे। पूरे जिले में लगभग तीन सैकड़ा से ज्यादा निजी स्कूल संचालित हो रहे हैं, लेकिन शिवाजी पब्लिक स्कूल जैसी पहल किसी भी स्कूल की नहीं है। कई पुनीत कार्यों में भी समाजसेवी परिहार बढ़ चढक़र हिस्सा लेते हैं।
विद्यालय संचालक छात्रों की शिक्षा और उज्जवल भविष्य के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं। वह अपने विद्यालय में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ धार्मिक सांस्कृति का ज्ञान भी कराते हैं। वह समय-समय पर बच्चों को धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों पर भी निजी खर्चे पर घुमाने ले जाते हैं और उनसे जुड़े कहानी, किस्से एवं पुरानी बातों को बच्चों को बताते हैं। वह बच्चों के लिए विद्यालय में ही धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराते हैं, जिससे बच्चे धर्म और संस्कृति के बारे में भी जान सकें। बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए विद्यालय में खेलकूद और योगा जैसे कार्यक्रम भी कराए जाते हैं। विद्यालय में पढ़ाई शुरू होते ही मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाता है।