गोहद में 23 स्थानों पर लग रहे हैं सीसीटीवी कैमरे

भिण्ड, 09 अप्रैल। नगर पालिका गोहद की नवीन परिषद ने अपने बैठक में दूसरे बिन्दु का संकल्प पूरा करने के अंतिम चरण में है, गोहद नगर के 18 वार्डों के चिन्हित 23 स्थानों पर यह कैमरे लगाए जा रहे हैं। कैमरे लगाने का कार्य गोहद चौराहे से आरंभ हुआ है, इसके लिए गोहद चौराहा व गोहद दो स्थानों पर कंटोल रूम स्थापित किया जाएगा। प्रमुख चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे उच्च छमता के जो पलक झपकने से पहले वाहन का नंबर व चालक को चेहरा कैद करने की क्षमता रखते हैं।
गोहद नगर में प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की आवश्यकता काफी लंबे समय से महसूस की जा रही थी, इसका संकल्प अध्यक्ष भीकम कौशल के कार्यकाल में भी लिया गया था, उस समय सीसीटीवी कैमरे की संख्या 13 थी, इसके बाद यह बढक़र 19 हुई और अब 23 चिन्हित स्थानों पर लगाए जा रहे हैं। यहां अध्यक्ष श्रीमती मंजू जगदीश माहौर, उपाध्यक्ष सुनील कांकर ने बताया कि नगर की जनता की पुरजोर मांग थी कि कैमरे लगाए जाएं, यह कैमरे जहां सुरक्षा की दृष्टि से उपयोगी हैं, वहीं नगरीय निकाय की कार्यप्रणाली में भी कसावट आएगी। हालांकि इस कार्य में बजट एक बड़ी चुनौती थी, इसके लिए हमें कठोर निर्णय लेने पड़े, हमने संपति कर, जलकर आदि करों की बसूली पर सख्ती दिखाई, जिसके फलस्वरूप यह कार्य संपन्न हो रहा है। इस कार्य में 34 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

इनका कहना है-

सीसीटीवी कैमरा के लिए जनता द्वारा काफी समय से मांग की जा रही थी।
श्रीमती मंजू जगदीश माहौर, अध्यक्ष, नपा गोहद

सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था में बजट बहुत बड़ी समस्या थी, परिषद के सभी सदस्यों के सहयोग से संकल्प पूर्ण हुआ।
सुनील कांकर, उपाध्यक्ष, नपा गोहद

गोहद में बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाया लगाने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम है, इसके लिए नगर पालिका बधाई की पात्र है।
आशीष मुदगल, समाजसेवी

काफी प्रशंसनीय कार्य गोहद नगर पालिका द्वारा किया गया है। सीसीटीवी कैमरे लगने से अपराध पर अंकुश लगने के साथ घटित अपराध में अपराधी की पहचान में सहायक सिद्ध होगा, साथ ही सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अपराधी की गर्दन तक पहुंचने में पुलिस को सहयोग मिलेगा।
सौरभ कुमार, एसडीओपी, गोहद