दोहरे नामों के विलोपन की कार्रवाई हेतु अधिकारियों की ड्यूटी

भिण्ड, 03 मार्च। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन डॉ. सतीश कुमार एस ने मप्र राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची में मतदाता के नाम दो या दो से अधिक निकायों में होने पर दोहरे नामों के विलोपन की कार्रवाई करने हेतु डुप्लीकेट सूची में दर्ज मतदाताओं के संबंध में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
कलेक्टर ने पंचायतों एवं नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण 2023 के संदर्भ में मतदाता सूची में दो स्थानों पर मतदाताओं के नाम दर्ज होने के संबंध में मुख्य रूप से संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को जांच सूची एवं डुप्लीकेट सूची की गहनता से जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पंचायतों के लिए डुप्लीकेट मतदाता, जिनके नाम एक ही विकास खण्ड में दो या दो से अधिक स्थानों पर दर्ज है पर कार्रवाई संबंधित क्षेत्र के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की ड्यूटी लगाई है। इसी प्रकार डुप्लीकेट मतदाताओं की सूची जिनके नाम जिले के दो या दो से अधिक विकास खण्डों में दर्ज है के लिए अनुविभागीय अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विकास खण्ड अधिकारी उदय सिंह सिकरवार, डुप्लीकेट मतदाता जिनके नाम जिले के ही नगरीय निकाय एवं पंचायत दोनों की मतदाता सूची में दर्ज है, को संबंधित विकास खण्ड के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता को सूचना पत्र जारी कर सुनवाई की जाएगी एवं यदि मतदाता का नाम पंचायत सूची में रखे जाने का निर्णय लिया जाता है तो इसकी सूचना नगरीय निकाय के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दी जाएगी।
इसी प्रकार नगरीय निकाय के मामले में डुप्लीकेट मतदाता, जिनके नाम एक ही नगरीय निकाय में दो या दो से अधिक स्थानों पर दर्ज है पर कार्रवाई संबंधित क्षेत्र के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा की जाएगी। डुप्लीकेट मतदाताओं की सूची जिनके नाम जिले के दो या दो से अधिक नगरीय निकायों में दर्ज है के लिए अनुविभागीय अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विकास खण्ड मेहगांव वरुण अवस्थी, डुप्लीकेट मतदाता जिनके नाम जिले के ही नगरीय निकाय एवं पंचायत दोनों की मतदाता सूची में दर्ज है को संबंधित नगरीय निकाय के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता को सूचना पत्र जारी कर सुनवाई की जाएगी एवं यदि मतदाता का नाम नगर पालिका मतदाता सूची में रखे जाने का निर्णय लिया जाता है तो इसकी सूचना पंचायत निकाय के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दी जाएगी।