मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण की नींव को मजबूत करें : कलेक्टर

जागरुक मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें : पुलिस अधीक्षक
राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 25 जनवरी। 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2023 का जिला स्तरीय समारोह का जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान, जिला पंचायत सीईओ जेके जैन, डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी पराग जैन सहित विभागीय अधिकारी, बीएलओ, मूल्यांकनकर्ता, ऑब्जर्वर, प्रतियोगिताओं में चयनित प्रतिभागी, शिक्षक, छात्र-छात्राएं और मतदाता उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना आज ही के दिन सन 1950 में हुई थी। वर्ष 2011 से इसे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया। नए जोड़े गए मतदाताओं के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण की नींव को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाना चाहिए। जिससे वे आगामी चुनाव में आगे आकर अपने मत का प्रयोग कर सकें।

पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता की सहभागिता आवश्यक है। जिसमें मतदाता और उसके मत के माध्यम से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है। इसलिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा जागरुक मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें। 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का वाचन किया गया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई शपथ

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ‘हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपनें मताधिकार का प्रयोग करेंगे’ शपथ दिलाई।

प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वाले छात्रों को किया पुरुष्कृत

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में कॉलेज एवं स्कूल स्तरीय प्रतियोगितओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले चयनित प्रतिभागियों को पुरुष्कृत किया गया। साथ ही नवीन परिचय पत्र 18 वर्ष की आयु के युवाओं को प्रदान किए गए। इसीप्रकार मूल्यांकनकर्ता, उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ एवं अधिकारी/ कर्मचारियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अंत में आभार तहसीलदार भिण्ड श्रीमती ममता शाक्य ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।