महानता अच्छा करने का प्रयास करने में है : सौरभ दुबे

युवा राष्ट्र के भविष्य हैं, इनकी सकारात्मक ऊर्जा राष्ट्र विकास में लगे : साहू
राष्ट्रीय युवा दिवस पर उत्कृष्ट विद्यालय में एनएसएस इकाई द्वारा कार्यक्रम आयोजित
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विधिक साक्षरता एवं जागरुकता कार्यक्रम

जिला रेडक्रॉस सोसाइटी भिण्ड के तत्वावधान में युवा दिवस पर निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता संपन्न

भिण्ड, 12 जनवरी। शहर के शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक भिण्ड की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को युवा दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर संस्था की एनएसएस इकाई एवं विधिक साक्षरता क्लब के संयुक्त तत्वावधान में स्वामी विवेकानंद जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर कई कार्यक्रम संपन्न हुए। युवा दिवस के अवसर पर युवाओं में राष्ट्रीयता की भावनाओं को प्रेरित करने और समाज एवं देश के विकास मे महती भूमिका निभाने हेतु जिला सेवा प्राधिकरण जिला न्यायलय भिण्ड द्वारा विधिक साक्षरता एवं जागरुकता शिविर लगाया गया। इस दौरान सौरभ कुमार दुबे, नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी आशुतोष साहू, एकेडमिक प्रभारी आरबी शर्मा, एनसीसी प्रभारी उपेन्द्र सिंह भदौरिया, डीपी गुप्ता और एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. धीरज सिंह गुर्जर मुख्य रूप से मंचासीन रहे।
शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी सौरभ कुमार दुबे ने छात्रों को मूल कर्तव्यों के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि किसी चीज को ठीक से जाने बिना उसे हम कैसे अपनाएंगे। पहले हम अपने कर्तव्यों को भली भांति समझ कर अपनाएं, फिर अधिकारों की बात करें, क्योंकि मूल कर्तव्य और अधिकार एक दूसरे के पूरक हैं। जीवन में सफलता के अनुशासन बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोई कार्य छोटा, बड़ा या महान नही होता। महानता अच्छे कार्य करने का प्रयास करने में है।
जिला युवा अधिकारी आशुतोष साहू ने कहा कि युवाओं में अपार शक्ति होती है, युवा ही राष्ट्र के भविष्य हैं, इन्हें उचित मार्गदर्शन और उत्साहवर्धन के साथ राष्ट्र विकास की दिशा में प्रवृत्त किया जा सकता है। हनुमानजी की तरह इन्हें इनकी शक्ति और कर्तव्यों का भान कराने की जरूरत है।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. धीरज सिंह गुर्जर ने बताया कि विवेकानंद जी युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत हैं, युवा उनके जीवन दर्शन और आदर्शों को अपने जीवन में उतार कर राष्ट्र के प्रति अपनी महती भूमिका निभाएं। भारत सरकार ने 1984 में विवेकानंद जी के जन्म दिवस 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया और 1985 से लगातार पूरे देश में इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। उनके त्याग, परोपकार, समानता और भाईचारे के संदेश को दूर-दूर तक फैलाएं, जिससे समाज में व्याप्त कुरीतियां और बुराइयां समाप्त हो सकें। स्वामीजी के मंत्र ‘उठो, जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक रुको मत’ इसे जीवन में उतार कर सफलता हासिल करें।
इस अवसर पर छात्रों के बीच जिला रेडक्रॉस सोसाइटी, जिला चिकित्सालय भिण्ड के निर्देशन में स्वामी विवेकानंद जी जीवन दर्शन, राष्ट्र के प्रति युवाओं की भूमिका विषय पर भाषण और निबंध प्रतियोगिता कराई गई। भाषण प्रतियोगिता में अनुरुद्ध राठौर प्रथम, रोहित राठौर द्वितीय और आयुष वर्मा तृतीय स्थान पर रहे, वहीं निबंध प्रतियोगिता में उत्कृष्ट विद्यालय के ही सरस्वती यादव प्रथम, आदित्य सिंह द्वितीय और चेतन शर्मा तृतीय स्थान पर आए। कल्पना खटीक, लक्ष्मी तोमर और हर्षिता नरवरिया को निबंध लेखन में सांत्वना पुरस्कार दिया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ विवेकानंद की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर माल्यार्पण के साथ किया गया। संचालन और आभार कार्यक्रम अधिकारी डॉ. धीरज सिंह गुर्जर ने किया। इसके पूर्व सुबह शासन के निर्देशानुसार सभी छात्रों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम कार्यक्रम में सहभागिता की। इस दौरान युवा मण्डल से भारती भदौरिया, कीर्ति तिवारी, सुमित यादव सहित छात्र मदन राठौर, सुबोध कटारे, काजल, नीरज यादव, भारती, अनुष्का, रोहित, आयुष, कृष्णा आदि उपस्थित रहे।