दंदरौआधाम के पीठाधीश्वर महंत श्री रामदास महाराज से मेरा भाई का नाता है : रामभद्राचार्य जी

ग्राम गुदावली में श्रीमद् भागवत कथा के दौरान हो रहे हैं प्रवचन

भिण्ड, 05 दिसम्बर। दंदरौआ धाम के महंत श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास जी महाराज के सानिध्य में मेहगांव क्षेत्र के ग्राम गुदावली स्थित श्रीश्री 1008 बाबा बालकदास महाराज महासिद्ध पीठ धाम परिसर में संगीतमयी श्रीमद् भागवत कथा एवं श्री हनुमान पंचकुण्डीय महायज्ञ आयोजन किया जा रहा है।
श्रीमद् भागवत कथा के सप्तम दिवस जगत्गुरू स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज ने कथा का रसपान कराते हुए कहा कि कि आज हमारे रामानंद संप्रदाय में 70 लाख संत समाज का मैं नेतृत्व करता हूं, आज-कल बहुत से संत जगतगुरू लिखने लगे हैं, लेकिन हमारे यहां यह परंपरा है जो तीनों ग्रंथों पर भाष लिखेगा वही जगत्गुरू कहलाता है, हमारे रामानंद संप्रदाय के अनुसार श्रीमद् भागवत, गीता ब्रह्मसूत्र और अन्य ग्रंथों पर मैंने संस्कृत में भाष लिखा है, इसलिए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेई द्वारा मेरी पुस्तक का विमोचन किया गया था। हरिद्वार के कुंभ में जो शाही स्नान हुए, तीनों शाही स्नान में मैंने सबसे पहले शाही स्नान किए। रामानंद संप्रदाय जो मुझे सम्मान मिला है मुझमें जो विश्वास किया है, उसे मैं जीवन पर्यन्त कभी नहीं भूलूंगा, मैं अपने जीवन में हमेशा अपने सनातन धर्म के लिए कार्य करूंगा। उन्होंने कहा कि दंदरौआधाम के पीठाधीश्वर महंत श्री रामदास जी महाराज से मेरा भाई का नाता है, क्योंकि यह भी वशिष्ठ गोत्र के हैं और मैं भी वशिष्ठ गोत्र का हूं, दूसरी बात यह भी ब्राह्मण हैं और मैं भी ब्राह्मण हूं, इसलिए मुझे बहुत प्रिय हैं।
दंदरौआधाम पीठाधीश्वर महंत श्री रामदास जी महाराज ने कहा कि जगत्गुरू स्वामी रामभद्राचार्य द्वारा भागवत कथा का श्रृद्धालुओं को रसपान करने के कारण ग्राम गुदावली को गोदावरी बना दिया है। उन्होंने कहा कि हाथ की शोभा दान करना है, धर्म करते रहो, कंठ की शोभा प्रिय बोलना, हमेशा हितकर बोलना है, सत्य बोलना है, कानों की शोभा शास्त्र सुनना है, शास्त्रों और भागवत गीता के श्लोक कानों में सुनना चाहिए, जैसे आकाश की शोभा चंद्रमा से होती है, वैसे ही कुल की शोभा सुपुत्र से होती है।
कथा के आरंभ में पारीक्षित महेन्द्र शर्मा ने परिजनों एवं अन्य अतिथियों के साथ व्यास गद्दी का पूजन किया और समापन पर मुख्य आयोजक एवं पारीक्षित श्रीमती ममता महेन्द्र शर्मा सहित भक्तगणों ने श्रीमद् भागवत की आरती की तथा सभी को प्रसादी का वितरण किया गया। इस मौके पर महंत कालिदास महाराज तेजपुरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कामना सुनील भदौरिया, रामवरन पुजारी, वरिष्ठ समाजसेवी अशोक भारद्वाज, रामहरी शर्मा एडवोकेट, जलज त्रिपाठी सहित अनेक श्रृद्धालु मौजूद रहे।