दिव्यांग बच्चों को सहानुभूति की नहीं सहयोग की आवश्यकता होती है : सीईओ जैन

भिण्ड, 03 दिसम्बर। विश्व दिव्यांग दिवस पर शा. उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय कॉटनजीन क्र.एक में जिलेभर से आए दिव्यांग बालक-बालिकाओं के खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। खेल प्रतियोगिता में छह से 11 आयु वर्ग तथा 11 से 14 वर्ष के बालक तथा बालिकाओं ने 100 मीटर की दौड़, 50 मीटर की दौड़, चक्का फेंक, गोला फेंक, रंगोली, मेहंदी, नृत्य, गायन इत्यादि प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को जिला पंचायत भिण्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जेके जैन ने पुरस्कार एवं शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल सिंह भदौरिया, जनपद शिक्षा केन्द्र भिण्ड के समन्वयक रामबिहारी शर्मा, एमआरसी जिला समन्वयक अभय सिन्हा तथा अटेर, भिण्ड, लहार, मेहगांव तथा गोहद के एमआरसी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन लेखक कवि डॉ. सुनील त्रिपाठी निराला ने किया।
जिला पंचायत सीईओ जेके जैन ने कहा कि दिव्यांग बच्चों को शान होती कि नहीं सहयोग की आवश्यकता होती है, इन बच्चों को सही मार्गदर्शन सही परवरिश तथा उचित देखभाल के पर्याप्त अवसर प्रदान करने चाहिए। साथ ही इनके लिए विभिन्न प्रकार के खेल उपकरण, स्वास्थ्य, जन समस्याओं से आराम देने वाले उपकरण तथा पढऩे की पुस्तकें, कोई दृष्टि बच्चा है तो उसको ब्रेल लिपि की पुस्तकें इत्यादि उपलब्ध करवाना शासन का दायित्व है और शासन इस कार्य को अंजाम देने के लिए प्राण प्रण से जुड़ा है। विभिन्न अवसरों पर इन बच्चों के पोषण के लिए शासन द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए अभय खन्ना ने कहा कि जिला शिक्षा केन्द्र तथा जिला प्रशासन के सहयोग से जिले के प्रत्येक विकलांग बच्चों को वांछित उपकरण वांछित पाठ्य पुस्तकें तथा वंचित सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास सतत जारी हैं, इस काम को प्राथमिकता के तौर पर पूरे जिले में संचालित किया जा रहा है। प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल सिंह भदौरिया ने कहा कि हम सभी का प्रथम दायित्व है कि जो बच्चे दिव्यांग हैं उनके प्रति पूरी तरह सहयोगात्मक रवैया रखें ताकि उनको प्रगति करने के अवसर निरंतर प्राप्त होते रहें। मंचासीन अन्य अतिथियों में शा. उत्कृष्ट मावि कॉटनजीन क्र.एक के प्रधानाध्यापक नरेश सिंह भदौरिया, शिक्षक रामेन्द्र सिंह कुशवाह, चाइल्ड लाइन के संचालक शिवभान सिंह राठौर आदि मौजूद रहे। आभार व्यक्त जनपद शिक्षा केन्द्र भिण्ड के समन्वयक रामबिहारी शर्मा ने व्यक्त किया।