कठपुतली का नृत्य कराकर मासूमियत चेहरे पर बिखेरी खुशियां

भिण्ड, 15 नवम्बर। चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के द्वितीय दिवस स्लम एरिया एमजेएस कॉलेज के पास बच्चों के बीच कठपुतली कार्यक्रम का आयोजन चाइल्ड लाइन के संचालक शिवभान सिंह राठौड़ की मार्गदर्शन में किया गया।
जिसमें चाइल्ड लाइन सदस्य नीलकमल सिंह भदौरिया ने बच्चों के साथ दोस्ती मित्रता की और कहा कि आप को किसी भी प्रकार से कोई भी समस्या आती है या फिर आपको कोई स्कूल जाते समय या आते समय मारता-पीटता है, बालिकाओं पर गंदे कमेंट्स करता है या फिर पास बुलाता हो, तो आप अपनी समस्या बाल कल्याण समिति के कार्यालय में आकर या फिर चाइल्ड लाइन के ट्रोल फ्री नं.1098 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं।
चाइल्ड लाइन द्वारा कठपुतली के मध्याम से शिक्षा का अधिकार, बालश्रम, बाल विवाह, कोमल मूवी, की जानकारी दी गई। वहीं बच्चों को कठपुतली के द्वारा जानकारी देना बच्चों के मन को खूब भाया एवं प्रसन्न मुद्रा में कार्यक्रम का बच्चों ने भरपूर लुप्फ उठाया। जिसमें 54 बच्चों और उनके माता पिता ने सहभागिता की। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा कठपुतलियों को चाइल्ड लाइन की आडिय़ों कहानी के माध्यम से सहायता, देते हुए बच्चों की समस्या पर चाइल्ड लाइन हर संभव मदद करती है। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा संबंधित जानकारी कठपुतली को नचाकर दिखाया। जिससे बच्चों को समझने में आसानी हुई। कार्यक्रम के अंत में चाइल्ड लाइन सदस्य नीलकमल सिंह भदौरिया, श्रीमती अन्नू तोमर, उपेन्द्र व्यास, अनमोल, अजब, आकाश, धीरेन्द्र श्रीवास्तव ने बच्चों को चॉकलेट, बिस्किट से मुंह मीठा कराया।