50 हजार रिश्वत लेते पटवारी रंगे हाथों गिरफ्तार

लोकायुक्त की टीम ने पटवारी को घर से गिरफ्तार कर कोतवाली में दिया कार्रवाई को अंजाम

भिण्ड, 28 अक्टूबर। ग्वालियर लोकायुक्त टीम ने ग्राम भुजपुरा के हल्का नं.22 के पटवारी को नामांतरण के नाम पर 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए उसके घर से गिरफ्तार किया है। बाद में शहर कोतवाली भिण्ड लाकर पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई को अंजाम दिया गया।
जानकारी के अनुसार जिले के अटेर विधानसभा क्षेत्र के हल्का नं.22 से ग्राम भुजपुरा में पदस्थ पटवारी मेवाराम शर्मा ने शुक्रवार की सुबह सबेरे पटवारी धनलक्ष्मी का इंतजार कर रहे थे, जो उन्हें रिश्वत के रूप में मिलने वाली थी पर पटवारी को ये नहीं पता था कि वही धनलक्ष्मी का लालच आज उन्हें रिश्वत लेने के मामले में फंसाने वाला है। जैसे ही पटवारी ने फरियादी से रिश्वत के 50 हजार रुपए लिए, वैसे ही लोकायुक्त की टीम ने पटवारी को धरदबोचा।


चंदनपुरा निवासी फरियादी अजय जयंत पुत्र शीलू जयंत ने बताया कि नामांतरण कराने के एवज में पटवारी दो लाख रुपए रिश्वत की मांग की थी, जिसे कम कराकर एक लाख 40 हजार रुपए में उनसे डील फाइनल कर हो गई थी, जिसकी एक किश्त 20 हजार रुपए पूर्व में फरियादी अजय जयंत ने दे दी थी, उसके बाद उसने लोकायुक्त ग्वालियर जाकर रिश्वत मांगे जाने की शिकायत की। जिस पर संज्ञान लेते हुए लोकायुक्त निरीक्षक बृजमोहन सिंह नरवरिया के नेतृत्व में दल गठित कर कार्रवाई को अंजाम दिया और पटवारी मेवाराम शर्मा को उनके निवास रंजना नगर वायपास रोड से रिश्वत लेते धरदबोचा। लोकायुक्त टीम ने पटवारी को पकड़कर थाना सिटी कोतवाली लाकर कार्रवाई को अंजाम दिया है।

एसडीएम ने पटवारी शर्मा को किया निलंबित

अनुविभागीय अधिकारी भिण्ड उदय सिंह सिकरवार ने पटवारी मेवाराम शर्मा हल्का नं.22 भुजपुरा को लोकायुक्त द्वारा रिश्वत में पकड़े जाने पर की सूचना पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में मुख्यालय कार्यालय तहसील नगर भिण्ड रखा गया है एवं उनको नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

इन्होंने दिया कार्रवाई को अंजाम

रिश्वत के मामले में पटवारी को पकडऩे के लिए लोकायुक्त कार्यालय द्वारा लोकायुक्त निरीक्षक बृजमोहन सिंह नरवरिया के नेतृत्व में टीम बनाई गई, जिसमें निरीक्षक भरत किरार और श्रीमती अंजली शर्मा, प्रधान आरक्षक धनंजय पाण्डेय, हेमंत शर्मा और देवेन्द्र पवैया, आरक्षक राजेन्द्र सिंह, प्रशांत सिंह, सुनील सिंह, विनोद शाक्य, अमर सिंह और बलवीर सिंह द्वारा उक्त कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

इनका कहना है-

आवेदक अजय जयंत ने लोकायुक्त कार्यालय में 17 अक्टूबर 2022 शिकायत की थी, उसके एवज में हम लोगों ने सत्यापन कराया जो सही पाया गया, उसी के चलते शुक्रवार की सुबह लगभग नौ बजे ये कार्रवाई की गई है। आगे उसकी विवेचना होगी और जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
बृजमोहन सिंह नरवरिया, निरीक्षक, लोकायुक्त ग्वालियर