जिन्होंने परिश्रम किया है वही कर्मयोगी के रूप में स्थापित होता है : अनिल शर्मा

ग्राम के हर व्यक्ति को भागीदार बनने की आवश्यकता है : मिश्रा
प्रस्फुटन समितियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

भिण्ड, 30 सितम्बर। मप्र जन अभियान परिषद योजना (आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग, मप्र शासन) द्वारा वर्ष 2022-23 में चयनित ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों का दो दिवसीय क्षमता वृद्धि प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस समापन शा. उमावि मिहोना में समाजसेवी अनिल शर्मा एवं विद्यालय के प्राचार्य अरविंद कुमार मिश्रा के आतिथ्य में संपन्न हुआ। दो दिवस चली कार्यशाला की रूपरेखा विकास खण्ड समन्वयक जयप्रकाश शर्मा ने रखी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनिल शर्मा ने कहा कि जहां संस्कार एवं संस्कृति होती है, वहीं आदर्श स्थापित होते हैं। समाज के हर वर्ग को कार्य करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जिन्होंने परिश्रम किया है वही कर्मयोगी के रूप में स्थापित होता है। हमारे महापुरुष अपने कार्यों के कारण ही समाज में वंदनीय हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अरविंद कुमार मिश्रा ने कहा कि अच्छे कार्य करने के लिए लोगों के मन को बदलने की आवश्यकता है। केवल सरकार के भरोसे बैठे रहने से कोई गांव आदर्श ग्राम नहीं बनेगा। इसके लिए ग्राम के हर व्यक्ति को भागीदार बनने की आवश्यकता है। जिन लोगों ने कार्य का बीड़ा उठाया है उन्हें पूरी सच्ची लगन से कार्य करने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर कई गतिविधियां भी आयोजित कराई गईं तथा अतिथियों द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए। अंत में सेक्टर वाइज मेंटर और नवांकुर संस्थाओं को एक साथ बैठाकर कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की गई। अतिथियों द्वारा विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम में बीपी त्यागी, डॉ. शिवेन्द्र सिंह, मनोज शर्मा, ट्विंकल शर्मा सहित प्रस्फुटन समिति के पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यशाला का संचालन श्रीमती निशा राजावत और आभार प्रदर्शन अनिल बोहरे ने किया।