प्रदूषण विभाग द्वारा विश्व ओजोन दिवस पर कार्यशाला आयोजित

भिण्ड, 17 सितम्बर। विश्व ओजोन दिवस पर गोदरेज कंपनी मालनपुर में प्रदूषण विभाग द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्राधिकारी एचएस मालवीय ने कहा कि उद्योग इकाईयों के प्रबंधक संचालकों को आज समूचे क्षेत्र में बढ़ रहे विभिन्न तरह की बीमारी चर्म रोग, नई उम्र में अधिक उम्रदराज दिखना, मोतियाबिंद, शरीर में दाने जैसे विभिन्न बीमारियों को रोकने वाला आकाशी प्राकृतिक द्वारा बनाया ओजोन में बढ़ती ऑक्सीजन प्रदूषित जहरीली हवा से ओजोन छोटे-छोटे सुराख होने से यह संकट पैदा हो रहा है। इसे समझाते हुए मालवीय ने कहा कि सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें सीधे जमीन पर आती हैं, जिन्हें मानव जीवन पर दुष्प्रभाव होते हैं, इन किरणों को ईश्वरी शक्ति से बना ओजोन लेयर रोकने का काम करता है, जिससे मकानों में लगने वाला पेंट के साथ बॉडी कैंसर, मोतियाबिंद, आंखों की रोशनी व शरीर में घातक बीमारियों को जन्म दे रही है। इसका कोविड-19 में असर कम देखने को मिला था। जब फैक्ट्रियां, रोड पर चलने वाली गाडिय़ां आदि बंद रहीं, उस समय घरों में बंद रहे, परंतु घरों में चलने वाले एसी, फ्रिज आज अधिक चले, जिससे हम ओजोन लेयर पर काफी असर पड़ा था। तो इस तरह के प्रदूषण पर निरंतर लगाना अति आवश्यक है। उद्योग क्षेत्र में मैंने देखा है कि प्रदूषित, गले, सड़े हुए फैक्ट्री से निकलने वाले कचरा रोड पर फेंका जा रहा है, आग लगा देते हैं। इसके संबंध में आईआईडीसी को इसे हटाने के लिए पत्र भी लिखा है।
कार्यक्रम में कोरलोन कंपनी के एचआर हेड संजीव भटनागर ने कहा के इस तरह से लॉकडाउन में एक साथ इंडस्ट्री बंद की थी, तो क्यों ना हम सब मिलकर 15 दिनों के लिए एक साथ प्रदूषण रोकने के लिए कंप्लीट लॉकडाउन करें, इसके जवाब देते हुए मालवीय ने कहा कि वैसे रविवार के दिन पूरे विश्व में ऑफ रहता है, यह भी इसी का एक हिस्सा है, हम लोग पर्यावरण के प्रति कितने गंभीर हैं, आप लोगों की उपस्थिति यह दर्शाती है।
इस अवसर पर प्रदूषण विभाग के हनुमंत सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक एचएस मालवीय, आरआर सिंह सेंगर, आरके रोहतक, डीके शर्मा, उद्योग क्षेत्र के उद्योग इकाईयों के प्रबंधक, अधिकारी, इस तरह 45 इकाईयों से प्रतिनिधि मौजूद रहे। इसमें प्रमुख रूप से नोवा से अभिषेक पाण्डे, कोरलोन से संदीप भटनागर, सन फार्मा से अनिल शर्मा, पुंज लॉयड से त्रिलोचन त्यागी, सुप्रीम, जेके टायर, सूर्या, गोदरेज, मोंटेज, सन फार्मा, एसआरएफ, कैडबरी, जमुना ऑटो, ईजे, ईटीसी, आदि कंपनियों के प्रबंधक संचालकों ने भाग लिया।