सीएम हैल्पलाईन में 60 प्रतिशत से कम प्रगति वाले अधिकारियों का कटेगा वेतन : कलेक्टर

समय सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

भिण्ड, 12 सितम्बर। जिन अधिकारियों द्वारा सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण की प्रगति 60 प्रतिशत से कम है, उनका सात दिवस का वेतन काटा जाएगा। यह बात कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कही। बैठक में एडीएम प्रवीण फुलपगारे, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन, सीएमएचओ डॉ. यूपीएस कुशवाह सहित अन्य अधिकारी तथा कई अधिकारी वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए पाया कि कुछ विभागों द्वारा अच्छा कार्य किया गया है। उनसे कहा कि आप ऐसे ही सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों का निराकरण करते रहें ताकि जिले की ग्रेडिंग में कमी न आए। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के निराकरण की प्रगति 60 प्रतिशत से कम है उनका सात दिवस का वेतन काटा जाएगा। उन्होंने एमपीईबी की समीक्षा के दौरान पाया कि जो स्थिति शिकायते के निराकरण की पूर्व में थी वही आज है। इससे स्पष्ट होता है कि एमपीईबी द्वारा निराकरण में कोई रुचि नहीं ली गई है। यदि रिव्यू बैठक में यही स्थिति पाई गई तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। समीक्षा के दौरान कम प्रगति पर उन्होंने नायब तहसीलदार गोरमी आशीष अग्रवाल का सात दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान जानना चाहा कि लक्ष्य के अनुसार कितनी प्रगति हुई और कम हुई तो क्यों हुई इसका कारण क्या रहा लिखित में जानकारी सीएमओ नपा भिण्ड उपलब्ध कराएं। साथ ही जिले के सभी सीएमओ नपा अपनी जानकारी भेजें। यदि जानकारी प्राप्त नहीं होती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के लिए शिविर लगाए जाएं, जिसमें बीएलई, आशा, सचिव समन्वय के साथ आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार कर अपनी जिम्मेदारी निभाएं, ताकि अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकें। बैठक में खाद्य विभाग, पीएचई, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, वित्त विभाग सहित अन्य विभागों की समक्षा कर कहा कि उनके यहां जितने भी सीएम हैल्पलाईन के प्रकरण है उनको तत्परता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। रक्तदान पर चर्चा करते हुए कहा कि जन अभियान परिषद के सहयोग से रक्तदान हेतु शिविर लगाया जाए। जिसमें रक्तदान हेतु लोगों प्रेरित किया जाए। उन्होंने पौधारोपण पर चर्चा करते हुए कहा कि लक्ष्य अनुसार पौधारोपण किया जाए। उप संचालक सामाजिक न्याय को निर्देश दिए कि दिव्यांगो को कृत्रिम अंग प्रदान करने हेतु जिला मुख्यालय पर शिविर का आयोजन कराया जाए।