भिण्ड में इसी वर्ष बनकर तैयार होगा रोइंग सेंटर

कयाकिंग कैनोइंग खेल की सफलता के बाद भिण्ड को वाटर स्पोर्ट्स में मिला प्रदेश का दूसरा बड़ा रोइंग सेंटर

भिण्ड, 10 सितम्बर। चंबल की वीर भूमि तथा भिण्ड की आस्था का केन्द्र गौरी सरोवर पर कयाकिंग कैनोइंग खेल के जरिए भिण्ड जिले ने राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाई है। यहां के खिलाडिय़ों ने उत्कृष्ट और सराहनीय प्रदर्शन कर भारत को भी सम्मान दिलाया और इसी वजह से स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की नजर में भी भिण्ड आया और उन्होंने वाटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में रोइंग सेंटर जो कि मप्र का दूसरा बड़ा सेंटर होगा उसके लिए सरकार से पर्याप्त धनराशि 2019-20 में मंजूर की गई। यह जानकारी जिला खेल अधिकारी डिप्टी कमाण्डेंट शैलेन्द्र भारती ने स्थानीय समाजसेवी, भिण्ड नगर पालिका के पार्षदगण तथा खेल प्रेमियों के समक्ष दी।
उन्होंने बताया कि कोरोना काल और अन्य तरह की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद यहां के खेल प्रेमियों, समाजसेवियों, राजनेताओं तथा कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस के निर्देशन तथा जिला पुलिस अधीक्षक, विशेषकर नगर पालिका के सहयोग से मप्र खेल विभाग के तत्वावधान में रोइंग सेंटर का कार्य पुलिस हाउसिंग सोसाइटी द्वारा होने जा रहा है, यह निर्माण अगले छह माह में पूर्ण हो जाएगा। जिसके बनने के बाद रोइंग सेंटर पर अत्याधुनिक जिम तथा खिलाड़ी और प्रशिक्षकों के रुकने की व्यवस्था होगी। राष्ट्रीय खेलों के लिए और ट्रेनिंग देने के लिए एक बेहतरीन सेंटर होगा। युवा खिलाडिय़ों की अपनी ऊर्जा के खर्च करने के लिए तथा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोइंग से अपनी पहचान बनाने का अवसर मिलेगा।
ज्ञात हो भिण्ड में खेलों के लिए निरंतर प्रयास करने वाले राधेगोपाल यादव द्वारा सर्वप्रथम गौरी सरोवर भिण्ड में वाटर स्पोर्ट्स की कल्पना की गई और सभी नगर वासियों के सहयोग से कयाकिंग कैनोइंग सेंटर के रूप में किशोरी बोट क्लब का निर्माण हुआ। जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक की प्रतिभाएं निकलीं, जिसके फलस्वरूप आज रोइंग सेंटर का निर्माण खेल विभाग कराने जा रहा है। गौरी सरोवर में ख्याति प्राप्त इंटर नेशनल कोचों द्वारा अब प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद किशन सोनी, पूर्व पार्षद दिनेश यादव, यश जैन, पार्षद मनोज जैन, पार्षद भूरे यादव, पार्षद मुकेश जैन, हरवीर सिंह यादव, दानवीर दीक्षित, खेल विभाग से संजय पंकज एवं बाबूलाल बारेला, गजेन्द्र कुशवाहा, राधेश्याम यादव, निश्चल यादव, विजय यादव, राहुल कुशवाह सहित खेल विभाग के अधिकारी और इंजीनियर मौजूद रहे।