अंतर्राष्ट्रीय सीमा बाघा बॉर्डर का भ्रमण कर लौटे एनएसएस के स्वयं सेवक

विद्यालय परिवार ने दी बधाई, पुष्पाहार पहनाकर किया अभिनंदन

भिण्ड, 03 सितम्बर। भारत सरकार के खेल एवं युवा कल्याण तथा मप्र शासन के संयोजन में देशभक्ति की अलख जगाने के लिए मां तुझे प्रणाम अभियान के तहत प्रदेशभर से छात्र-छात्राओं को बाघा बॉर्डर अटारी पंजाब का भ्रमण करवाया गया, जिसमें प्रदेश के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर आयोजित यूथ महापंचायत में प्रत्येक जिले से युवाओं ने चयनित होकर 23 और 24 जुलाई को भोपाल में सहभागिता की। इसी क्रम में भिण्ड जिले से छह छात्र-छात्राओं का चयन कर भोपाल भेजा गया, जिसमें संजयदत्त शर्मा, पुष्पा यादव और अंशिका जैन सहित शासकीय उत्कृष्ट उमावि क्र.एक भिण्ड के एनएसएस तीन छात्रों का चयन हुआ। जहां से इन्हें मां तुझे प्रणाम अभियान के तहत बाघा बॉर्डर के भ्रमण के लिए भेजा गया। 25 से 31 अगस्त की यात्रा पूर्ण कर एक सितंबर को यह दल भिण्ड वापस लौटा। इस उपलब्धि के लिए प्राचार्य पीएस चौहान, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी धीरज सिंह गुर्जर, व्याख्याता आरबी शर्मा, प्रीति व्यास एवं समस्त विद्यालय परिवार द्वारा तिलक लगाकर एवं पुष्पहार पहनाकर उनका स्वागत अभिनंदन किया गया।
पुष्पा यादव एवं अंशिका जैन ने अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया कि हमने करीब से अपने देश की सीमाओं को देखा। वहां पर तैनात मिलिट्री, पेरा मिलिट्री फोर्सेज को बहुत करीब से देखा और महसूस किया कि किस तरह ये देश की सेवा और सुरक्षा के लिए दिन रात तत्पर रहते हैं। इनसे हमें राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा मिलती है। वहां की परेड का नजारा देखकर बहुत रोमांच होता है, यह हमारी यादगार यात्रा रही।
रासेयो कार्यक्रम अधिकारी धीरज सिंह गुर्जर ने बताया कि मप्र शासन की योजना के चयनित युवाओं और छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात सैनिकों के जीवन एवं सीमा की परिस्थितियां, भौगोलिक स्थिति आदि का अध्ययन करने का अवसर प्राप्त होता है। योजना का उद्देश्य युवाओं में सैनिकों और शहीदों के प्रति सम्मान व राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता का भाव उत्पन्न करना है।