जनपद पंचायत लहार में एकल खिड़की (सिंगल विण्डो) का हुआ शुभारंभ

भिण्ड, 31 अगस्त। जनपद पंचायत लहार में एकल खिड़की के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि यह समय की मांग है, परिणाम अच्छा आया तो पूरे जिले में यह व्यवस्था की जाएगी। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष लहार श्रीमती मीना सिंह एवं विधायक प्रतिनिधि मानवेन्द्र सिंह कुशवाहा मोंटी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व लहार आरएन प्रजापति, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत लहार अरुण कुमार त्रिपाठी, जनपद अंचल लहार के सदस्यों ने सिंगल विंडो एकल खिड़की का शुभारंभ फीता काटकर किया।
जनपद अध्यक्ष श्रीमती मीना सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज हम एक नई व्यवस्था सिंगल विण्डो के माध्यम से के माध्यम से जनपद पंचायत में संचालक समस्त शासन की जनकल्याणकारी योजना के आवेदन में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, एक छोटा सा प्रयास हम अपनी परिषद की ओर से कर रहे हैं। जिसमें आप सबका सहयोग बहुत ही जरूरी है, आम जनता को परेशानी ना हो ऐसा हम एक प्रयास कर रहे हैं। अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को शासन की योजना का लाभ दिलाना है।


विधायक प्रतिनिधि मानवेन्द्र सिंह कुशवाहा मोंटी ने कहा कि इस समय की मांग को देखते हुए एकल खिड़की पर निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन प्रस्तुत करें, जो भी दस्तावेज आवेदन के साथ लगना है, वह सभी एक साथ कंप्लीट कराकर के जमा करें एवं उसकी पावती जरूर प्राप्त कर लें। निर्धारित समय में आपको उसकी जानकारी जनपद द्वारा दी जाएगी। ऐसी व्यवस्था जनपद में की जा रही है। आमजन को जागरूक करके जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं। सिंगल विंडो एकल खिड़की पर 20 योजनाओं की जो कि जनपद पंचायत से संचालित है, यहां अपने आवेदन लगा सकते हैं। छोटा सा प्रयास कर रहे हैं कि भ्रष्टाचार और परेशानी से मुक्ति दिलाने के लिए शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। इसमें आप सब के सहयोग की बहुत जरूरत है। सिंगल विण्डो व्यवस्था के नोडल अधिकारी कार्य को मप्र जन अभियान परिषद विकास खण्ड समन्वयक सुनील कुमार चतुर्वेदी को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है, उनके कार्य व्यवहार को एवं जन अभियान परिषद के कार्यों को देखते हुए यह जिम्मेदारी उन को दी गई है।
एसडीएम आरएन प्रजापति ने कहा कि यह एक अच्छी व्यवस्था है, इसमें हम सबको मिलकर के इस पुनीत कार्य को पूर्ण मनोयोग से सेवा में जुट जाना चाहिए, अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को जब लाभ मिलता है, तो शासन और जनता विश्वास बढ़ता है और मन को प्रसन्नता होती है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अरुण कुमार त्रिपाठी ने कहा कि कार्य सुविधा की दृष्टि से सिंगल विण्डो पर आने वाली आवेदन एक जाई करके संबंधित विभागों के अधिकारियों के पास समय सीमा में पहुंचा दिए जाएंगे। जिससे कि शासन की मंशा अनुसार पात्र व्यक्ति परेशान ना हो, उसकी समय की बचत हो, आप सबसे आग्रह है कि आमजन को जागरुक करें और निर्धारित प्रारूप में आवश्यक दस्तावेजों के साथ सिंगल विंडो पर अपना आवेदन जमा कर पावती प्राप्त करें। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन जन अभियान परिषद के विकास खण्ड समन्वयक सुनील कुमार चतुर्वेदी ने किया।
एकल खिड़की शुभारंभ अवसर पर जनपद सदस्य अखिलेश कुमार कुस्तवार, बृजपाल, विनोद महाते, विनोद दुवे, सुमेर चाचा, गजराज सिंह, जनपद पंचायत के समस्त स्टाफ लोकेन्द्र सिंह जाट, सब इंजीनियरउमेश कुमार तिवारी, लेखापाल सुनील सिंह चौहान, वीरेन्द्र जाटव, स्वच्छ भारत मिशन से योगेन्द्र सिंह गुर्जर, सामाजिक न्याय विभाग से अरुण अग्रवाल, कुंजबिहारी कौरव, एडीओ रमाकांत उपाध्याय, पीसीओ नवल सिंह चौहान, पीसीओ एम राजन, सहायक लेखा अधिकारी मनरेगा मुढ़ौतिया, समाजसेवी रणवीर सिंह कौरव, शिवम सिंह राजावत, जनपद पंचायत के समस्त सदस्य उपस्थित थे।
फोटो 31 बीएचडी-13, 14