जिविसेप्रा ने घुमक्कड़ जाति, जनजाति के बालक-बालिकाओं का विद्यालय में कराया प्रवेश

भिण्ड, 06 जुलाई। मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर की वार्षिक कार्य योजनांतर्गत एक्शन प्लान 2022-23 के पालन में बालकों का संरक्षण एवं संवर्धन सप्ताह एक से सात जुलाई तक मनाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में प्रधान जिला न्यायाधीश/ अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड अक्षय कुमार द्विवेदी के मार्गदर्शन में तथा शिक्षा विभाग के समन्वय से शा. कन्या माध्यमिक विद्यालय क्र.दो में शाला त्यागी बच्चों का प्रवेश एवं पुस्तक वितरण सह विधिक साक्षरता एवं जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड द्वारा भिण्ड शहर में निवासरत घुमक्कड़ जाति एवं जनजाति के परिवारों को शिक्षा के महत्व एवं बालकों हेतु शासन द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर उनके बालकों को विद्यालय में प्रवेश दिलाकर नियमित शिक्षा दिलाए जाने हेतु सहमत किया गया। इसी तारतम्य में शा. माध्यमिक विद्यालय क्र.दो भिण्ड में घुमक्कड़ जाति एवं जनजाति के बालकों का प्रवेश कराए जाने एवं पुस्तकें प्रदान करने कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ जिला न्यायाधीश/ सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड सुनील दण्डौतिया ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प-माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर न्यायाधीश ने मलिन वस्ती सर्किट हाउस के सामने भिण्ड में रहने वाले घुमक्कड़ जाति एवं जनजाति के 25 शाला त्यागी बालक एवं बालिकाओं को विद्यालय में प्रवेश दिलाने के साथ ही पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने नालसा (बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाएं) योजना 2015 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा का अधिकार 14 वर्ष तक के बच्चों का मूल अधिकार है। साथ ही हर माता-पिता/ अभिभावक का यह कर्तव्य है कि वह अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजें। साथ ही वर्तमान समय में शिक्षा की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित बच्चों तथा उनके अभिभावकों को शिक्षा की ओर प्रेरित किया तथा उन्हें जनउपयोगी लोक अदालत, नि:शुल्क विधिक सहायता योजना, पॉक्सो, पीडि़त प्रतिकर योजना एवं कोराना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को शासन द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी भिण्ड एचबी तोमर, जिला विधिक सहायता अधिकारी जिविसेप्रा भिण्ड सौरभ कुमार दुबे, बीआरसी भिण्ड सतेन्द्र कुमार तथा समस्त स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।