चुनाव के दौरान पंप संचालक पेट्रोल एवं डीजल रिजर्व में रखें

कलेक्टर ने पेट्रोल पंप 24 घण्टे खोलने के दिए निर्देश

भिण्ड, 15 जून। त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन हेतु संलग्न वाहनों में डीजल/ पेट्रोल की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने हेतु कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार की अध्यक्षता में जिले के डीजल/ पेट्रोल पंप संचालकों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एडीएम प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम भिण्ड उदय सिंह सिकरवार, जिला आपूर्ति अधिकारी वाष्र्णेय, सहायक एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी तथा समस्त डीजल, पेट्रोल पंप संचालक उपस्थित रहे। बैठक में पंप संचालकों को निर्देशित किया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान क्षेत्रीय अनुविभागीय अधिकारी, सहायक/ कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर डीजल, पेट्रोल की उपलब्धता एवं प्रदाय सुचारू रूप से बनाए रखना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने पेट्रोल पम्व संचालकों को निर्देशित किया कि पेट्रोल पम्पो पर पेट्रोल एक हजार लीटर तथा डीजल दो हजार लीटर (पम्पेवल) का रिजर्व स्टाक सदैव रखा जाए। चुनाव के दौरान सभी पंप 24 घण्टे खुले रहेंगे या आवश्यकता अनुसार एक कर्मचारी पंप पर उपस्थित रहेगा, जिसका संपर्क नंबर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम एवं सहायक, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को उपलब्ध कराया जाए। चुनाव कार्य में संलग्न वाहनों को प्राथमिकता के आधार पर डीजल, पेट्रोल प्रदाय किया जाए। पंपों पर चुनाव कार्य के दौरान सभी डिस्पेंसिंग यूनिट चालू रखी जाए एवं वाहनों की अधिक संख्या होने पर व्यवस्था बनाते हुए क्रमबद्ध तरीके से डीजल, पेट्रोल प्रदाय किया जाए। किसी भी दशा में वाहनों की अधिक संख्या होने पर जाम की स्थिति न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। विजली न होने की स्थिति में पावर बैकअप (जनरेटर) की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। चुनाव कार्य में डीजल, पेट्रोल की अनुपलब्धता के कारण व्यवधान न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। प्रदाय डीजल, पेट्रोल का लेखा-जोखा संधारित रखे एवं चुनाव संपन्न होने के तत्काल पश्चात स्थानीय जिला निर्वाचन कार्यालय को अंतिम बिल प्रस्तुत करें जिससे कि भुगतान कराया जा सके।
बैठक के दौरान पेट्रोल पंप संचालकों ने पूर्व के देयक का भुगतान न होने की समस्या प्रकट की जिसके संबंध में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि उपलब्ध बिल एवं बजट का परीक्षण कर व्यवहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए लंबित बिलों का तत्काल भुगतान सुनिश्चित करें। पंप संचालकों ने ऑयल कंपनी से डीजल, पेट्रोल के प्रदाय में कटौत्री की समस्या बताई। इस संबंध में तीनों कंपनियों के डिपो प्रबंधकों को त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय चुनाव के दौरान डीजल, पेट्राल की पर्याप्त उपलब्धता बनाए जाने हेतु पत्र लिखे जाने बाबत जिला आपूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया गया।