सामूहिक विवाह सम्मेलनों के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियां एवं दहेज प्रथा को बंद किया जाए : ओपीएस

अमायन में राठौर समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 15 जोड़ों को राज्यमंत्री भदौरिया ने उपहार भेंट कर लिया कन्यादान लिया

भिण्ड, 10 जून। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से समाज के अंतिम छोर तक के हर व्यक्ति को 51 हजार रुपए देने की घोषणा की और यह योजना का लाभ जनता उठा रही है। हम सब जागृत होकर ऐसा रचनात्मक कार्य करें जो मप्र सरकार की योजना के तहत हर गरीब मजदूर की बेटियों का विवाह सामूहिक सम्मेलनों के माध्यम से किया जाए ताकि हमारे समाज में फैली हुई कुरीतियां और दहेज प्रथा को पूर्ण रुप से बंद किया जाए। मैं आयोजकों को बधाई देता हूं कि इस प्रकार के कार्यक्रम समाज में चलते रहें, जिससे अन्य समाज को भी प्रेरणा मिले। यह बात मप्र के नगरीय प्रशासन आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने राठौर समाज द्वारा अमायन में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में व्यक्त किए।


राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि राठौर समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन के कार्यक्रम आयोजित करते रहे और जो परिवार आर्थिक अभाव में अपनी बेटियों की शादी नहीं कर पाते हैं, उन्हें हम सब श्रवण कुमार की भूमिका में आकर के समाज हित में कार्य करना चाहिए, ताकि दहेज प्रथा जो हमारे लिए कलंकित बनी हुई है और यह हमेशा के लिए समाप्त की जानी चाहिए। विवाह सम्मेलन के माध्यम से मप्र सरकार की योजना के साथ कार्यक्रम आयोजित हो ताकि हर परिवार को मदद मिले। मप्र सरकार ने जन्म से लेकर विवाह अनेकों योजनाएं बेटियों के लिए बनाई है, हर समाज उस योजना का लाभ ले। राठौर समाज अपने रचनात्मक कार्यक्रमों से अन्य समाज को भी प्रेरणा दें।
राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने अमायन में राठौर समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में सम्मिलित होकर नव युवकों को सफलतापूर्वक वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दीं। वर-वधू को आशीर्वाद देते हुए कन्यादान भी लिया और 15 जोड़ों को उपहार भेंट किए कर ही प्रमाण पत्र भी दिए। सम्मेलन में वर-वधु के परिवारजनों ने उत्साह पूर्वक अपनी बेटियों के हाथ पीले करते हुए उनकी विदाई की और एक दूसरे के गले मिलते हुए शुभकामनाओं के साथ विवाह को पूर्ण रूप से संपन्न कराने में सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर राठौर समाज सामूहिक विवाह कमेटी के आयोजक पदाधिकारी विशेष रूप से मौजूद थे।