गायत्री अखण्ड महाजप व महादीप यज्ञ आयोजित

पर्यावरण दिवस पर सर्वे भवंतु सुखिन: सामाजिक संगठन के सक्रिय सदस्यों ने 200 से अधिक औषधीय व फलदार पौधे बांटे

भिण्ड, 04 जून। सूर्योदय से सूर्यास्त तक गायत्री महाजप, विशिष्ट संगीतमय प्रवचन व एक हजार से अधिक दीपकों के साथ महा दीपयज्ञ शनिवार को किया गया। साथ ही साथ पर्यावरण दिवस के अवसर पर सर्वे भवंतु सुखिन: सामाजिक संगठन ने 200 से अधिक औषधि व फलदार पौधे वितरण किए।
इस अवसर पर विशिष्ट संगीतमय प्रवचन करते हुए ग्वालियर से पधारे गायत्री परिवार के सदस्य दामोदर प्रसाद ने कहा कि एक कुशल एवं आदर्श नेतृत्व की जरूरत विभिन्न क्षेत्रों में है। आज समय की मांग आंदोलनकारी नेताओं की नहीं, बल्कि ऐसे लोक शिक्षकों के नेतृत्व की है जो जन मानस में जागरण का आलोक उत्पन्न करने का अनवरत् प्रयत्न करने में अथक रूप से लगे रहें। आक्रोश में तोड़-फोड़ हो सकती है व आंदोलन व आवेश विक्षोभ पैदा करते हैं। ऐसे में सृजन संभव नहीं। सृजन के लिए सघन अध्यवसाय चाहिए।
केपी शर्मा ने कहा कि सर्वसाधारण के लिए विकास-उत्थान के साधन जुटाना कोई आसान कार्य नहीं हैं, फिर पतन के गर्त में द्रुतगति से गिरने वाले जन मानस को उलट देना तो और भी कठिन है। इस दुष्कर कार्य के लिए तो कोई अत्यंत प्रतिभा संपन्न व्यक्तित्व ही चाहिए। आचार्य श्रीराम शर्मा उन्हीं में से एक हैं। वे स्वयं तो एक आदर्श नेता बनकर जिए, साथ ही उन्होंने अनेकों में इस क्षमता को जाग्रत भी किया। प्रज्ञापरिवार की संरचना, युग साहित्य का सर्जन तथा विश्वविद्यालय स्तर की प्रशिक्षण क्षमता का परिचय देने वाले, आचार्य श्रीराम शर्मा ने कोटि-कोटि मनुष्यों को प्रेरणा, प्रकाश, अभ्युदय, ज्ञान व विज्ञान से भरपूर बनाया है।
गायत्री परिवार जिला संयोजक सत्येन्द्र सिंह राजावत ने कहा कि सर्वे भवंतु सुखिन: सामाजिक संगठन द्वारा पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में 200 से अधिक पौधों का वितरण किया है जो प्रशंसनीय गायत्री परिवार ऐसे युवा समाजसेवियों को धन्यवाद देता है और मां गायत्री से यह प्रार्थना करते हैं कि युवाओं में नेतृत्व की क्षमता, प्रज्ञावान, ओजवान बने और राष्ट्र को प्रगति के पथ पर निरंतरता से अग्रसर करें।
अखिल विश्व गायत्री परिवार के सदस्य एडवोकेट आशुतोष शर्मा नंदू ने बताया कि कार्यक्रम के द्वितीय दिवस पांच जून को पांच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ सुबह सात बजे से प्रारंभ होगी तथा सभी संस्कार दीक्षा आदि कार्यक्रम किए जाएंगे। कार्यक्रम में मां निरंजना महिला मण्डल, सुरेन्द्र सिंह चौहान, आशुतोष शर्मा नंदू, आकाश शर्मा, संतोष शिवहारे पटवारी, संजय मिश्रा, दीपेन्द्र भदौरिया, आकाश यादव, मनीष श्रीवास, सोनू श्रीवास, सुरेन्द्र शर्मा, विक्की राजावत, कृष्णा भदौरिया, शुभम थापा, अंशुल शर्मा आदि सक्रिय सदस्य उपस्थित रहे।