घरेलू सिलेण्डर में सावधानियां विषय पर संगोष्ठी आयोजित

भाविप एवं बालाजी इण्डेन गैस के संयुक्त तत्वावधान में हुई संगोष्ठी

भिण्ड, 05 मई। भारत विकास परिषद महिला शाखा जागृति एवं बालाजी इंडेन गैस के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय आयुषी आईटीआई कॉलेज में ‘घरेलू सिलेंडर में सावधानियां’ विषय पर वैचारिक संगोष्ठी का आयोजित किया गया।
इस अवसर पर शाखा अध्यक्ष निशी गुप्ता ने अपने वक्तव्य में उपस्थित छात्राओं एवं छात्रों को समझाया कि सिलेंडर के उपयोग में आवश्यक सावधानियां बहुत जरूरी होती है। हमें सदैव सिलेंडर को मुख्य रेगुलेटर से बंद करना चाहिए। रसोई कक्ष में हमेशा कोई ना कोई रोशनदान अथवा खिड़की खुली रहनी चाहिए, जिससे कि आकस्मिक स्थिति में गैस अंदर भरी न रहकर बाहर निकल जाए।
कार्यक्रम का विधिवत प्रारंभ बालाजी गैस एजेंसी के निर्देशक रमन गुप्ता ने स्वागत भाषण से किया। उन्होंने एजेंसी द्वारा सुरक्षा उपायों का वर्णन करते हुए बताया कि किसी भी आकस्मिक स्थिति में एजेंसी पर इमरजेंसी टास्क फोर्स उपलब्ध रहता है, जो हमारे नंबर पर खबर करते ही हम उपलब्ध करवाते हैं। इसी क्रम में भारत विकास परिषद की वरिष्ठ सदस्य एवं समाजसेवी श्रीमती सुनीता सोनी ने छोटी-छोटी उदाहरणों से यह समझाया कि हमारे द्वारा की गई छोटी सी चूक कितनी बड़ी घातक सिद्ध हो सकती है। उन्होंने बताया कि हमें कभी भी कटी एवं गली लेजम का उपयोग नहीं करना चाहिए एवं सिलेंडर को कभी भी लेटी अवस्था में रखना वर्जित है। उदयपुर सिटी में उपस्थित छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रश्न भी रखे गए। जिनका समाधान विषय विशेषज्ञ एवं समाजसेवी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में श्रवण पाठक एवं शालिनी सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मनोज दीक्षित, संजीव गुप्ता, हिमांशु अत्रे आदि उपस्थित रहे।