शिकायतों के निराकरण में प्रगति नहीं लाने पर कटेगा वेतन : कलेक्टर

समय-सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

भिण्ड, 02 मई। समय-सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित की गई, जिसमें कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि जिन अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण में प्रगति नहीं लाई है, उनका एक सप्ताह का वेतन काटा जाएगा, साथ ही अगली दो दिन बाद समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के दौरान शिकायतों के निराकरण में प्रगति दिखाई देती है, तो वेतन काटन के आदेश को निरस्त भी किया जा सकता है, यदि शिकायतों के निराकरण में प्रगति नहीं दिखाई दी तो वेतन काटने के साथ-साथ विभागीय जांच का प्रस्ताव भी भेजा जाएगा। बैठक में सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, संयुक्त कलेक्टर आरए प्रजापति, एसडीएम मेहगांव वरुण अवस्थी, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार के अलावा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि सीएम हैल्पलाईन की शिकायतों को पहले अच्छी तरह से पढ़ लिया जाए, उसके बाद शिकायतकर्ता से बात करके संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया जाए। एसडीएमगण एक बार अंतर्विभागीय बैठक लेकर सीएम हैल्पलाईन की लंवित शिकायतों के निराकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कृषि विभाग के उप संचालक से कहा कि फसल बीमा योजना संबंधी पुरानी शिकायतों को बंद करने की कार्रवाई करें। एसडीएम एवं तहसीलदारगण भू-माफिया के संबंध में प्लान बनाकर उन पर कार्रवाई करें। उन्होंने नल-जल योजना के अंतर्गत मई-जून में आने वाली पानी की परेशानी को देखते हुए कहा कि पीएचई विभाग के अधिकारियों से कहा कि आप लोग गांव में जाकर देखे कि कितनी नल-जल योजनाएं, हैण्डपंप बंद है, कितने बंद हैण्डपंपों को ठीक कराकर चालू किया जा सकता है और कितने हैण्डपंप स्थापित हैं। उन्होंने कहा कि इस बात की संबंधित अधिकारीगण एक बैठक बुलाकर अच्छी तरह से समीक्षा कर लें और पानी की ग्रामीण क्षेत्रों कमी ना हो ऐसा प्लान बनाकर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें कि कार्रवाई के फोटोग्राफ अवगत कराते रहें।
कलेक्टर ने एसडीएमगणों से कहा कि जिले में 100 तालाबों का निर्माण किया जाना है, इसलिए जनपद सीईओ एवं आरईएस के अधिकारियों को साथ लेकर जहां तालाब बनाए जा रहे हैं, उनका निरीक्षण कर लें और की गई कार्रवाई के फोटोग्राफ्स भेजें। मुख्य नगर पालिका अधिकारी भिण्ड को निर्देशित किया कि नाला सफाई पूरी तरह से प्लान बनाकर कर लिया जाए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनांतर्गत सभी जनपद सीईओ, सीएमओ से कन्या विवाह की सूची पर क्या कार्रवाई की गई है, की गई कार्यवाही से अवगत कराए कन्या विवाह के लिए सामान क्रय करने के लिए रेट के कुटेशन आमंत्रित कर लिए जाएं। कलेक्टर ने विवाह के अधिकारियों से कहा कि उनके यहां संचालित योजनाओं की जानकारी एवं की जा रही कार्रवाई की जानकारी के साथ फोटो ग्राफ्स जनसंपर्क विभाग को भिजवाना सुनिश्चित करें। बैठक में वैक्सीनेशन, पीएससी की आयोजित होने वाली परीक्षाओं तैयारियों संबंधी समीक्षा की गई।