अतिक्रमण कर बनाए गए मकान की शिकायत करने पर कुल्हाड़ी मारकर हत्या

लहार में प्रशासन द्वारा मंगलवार को हटाया गया था अतिक्रमण

भिण्ड, 23 मार्च। लहार कस्बे में बीते बुधवार की सुबह एक व्यक्ति की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी गई है। हत्या का कारण अतिक्रमण कर बनाए गए मकान की शिकायत मृतक द्वारा करना बताया जा रहा है। जिस पर लहार प्रशासन द्वारा कल मंगलवार को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी। इसी बात से आक्रोशित मकान मालिक ने शिकायतकर्ता की बुधवार की सुबह कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी।

शव विच्छेदन गृह के बाहर कारवाई करती पुलिस

फरियादी विजय प्रताप सिंह राजावत ने पुलिस में दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि वह विजपुरा का रहने वाला है और लहार कस्बे के पास उसकी जमीन है। उसके साथ राठौर मोहल्ला लहार में रहने वाला सीताराम राठौर भी जमीन की रखवाली का काम करता है। बुधवार को सीताराम खेत से रखवाली करने के बाद घर चला गया। करीब 15 मिनट बाद मेरे पिता का फोन आया और उन्होंने बताया कि सीताराम ने मोबाइल पर बताया है कि रमेश राठौर उससे झगड़ा कर रहा है और कुल्हाड़ी लेकर मारने दौड़ रहा है। यह सूचना मिलने पर मैं मोटर साइकिल से राठौर मोहल्ला में पहुंचा तो देखा सीताराम अपने घर की छत कूदकर भाग रहा है और रमेश राठौर भी उसके पीछे कुल्हाड़ी लेकर दौड़ रहा है। सीताराम खेत से भागकर रमेश राठौर के अतिक्रमण वाले मकान के सामने आम रास्ते पर आया तो वहां रमेश राठौर का लड़का महावीर, पत्नी मुन्नीदेवी तथा लड़की रवीना ने सीताराम को पकड़ लिया और रमेश राठौर ने जान से मारने की नियत से सीताराम के सिर में कुल्हाड़ी से तीन-चार बार किए। जिससे सीताराम के सिर में गंभीर चोटे आकर खून निकलने लगा और मौके पर मृत्यु हो गई।
फरियादी ने पुलिस रिपोर्ट में बताया कि मंगलवार को प्रशासन ने रमेश राठौर के अतिक्रमण वाले मकान को तोड़ा था। इस मकान के निर्माण को लेकर सीताराम एवं राठौर मोहल्ला के लोगों ने प्रशासन से शिकायत की थी कि रमेश राठौर ने अतिक्रमण कर जो मकान बनाया था। उसके पीछे की तरफ एक दरवाजा सीताराम के घर की तरफ निकाल दिया था। जिसका विरोध सीताराम कर रहा था। इस विरोध की रंजिश से और अतिक्रमण वाला मकान टूटने से अपने घर वालों के साथ मिलकर सीताराम की हत्या की है। लहार पुलिस ने अपराध क्र.73/2022 धारा 302, 34 भादंवि के तहत चार लोगों के खिलाफ मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

चार घंटे में पकड़ा आरोपी

पुलिस के अनुसार आरोपी रमेश राठौर ने सीताराम राठौर की हत्या बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे की थी। इसके बाद वह फरार हो गया। उधर एसपी द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने के निर्देश लहार पुलिस को दी। पुलिस ने घेराबंदी कर आरोपी को घटना के चार घंटे बाद ही दबोच लिया। आरोपी की गिरफ्तारी में लहार थाना निरीक्षक कुशल सिंह भदौरिया, उपनिरीक्षक मदन सिंह, आदिल खान, आरक्षक शैलेन्द्र, दीपक यादव, पंकज शर्मा, रविकांत शर्मा, मनीष जादौन, दीपेन्द्र की सराहनीय भूमिका रही।