महाशिवरात्रि मेला मेहगांव को भव्य बनाने जुटा प्रशासन

भिण्ड, 27 फरवरी। अध्यात्म आश्रम बाबा साहब अंबेडकर मेहगांव में महाशिवरात्रि पावन पर्व पर लगने वाले मेले को भव्य बनाने में प्रशासन जुट गया है। चार फरवरी 1973 में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर महादेव के विग्रह पर गंगाजल द्वारा अभिषेक एवं मेले के आयोजन की आधारशिला प्रदान करने वाले मेहगांव के पूर्व विधायक स्व. बाबा रायसिंह भदौरिया के समभाव भाईचारे की देन है। समय के अधार पर मेला प्रति वर्ष प्रगतिशील होता गया। जिसमें समाज के बुजुर्गों और नेताओं का समय-समय पर योगदान सदैव स्मरणीय रहेगा। सभी समाज के योगदान से भव्य मन्दिर निर्माण संभव हुआ और संबिधान रचियता बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की विशाल प्रतिमा का अनावरण हुआ। पांच दशकों से भगवान भोलेनाथ की कृपा से महाशिवरात्रि पर्व पर मेला भिण्ड जिले से आगे बढ़ कर प्रदेश स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए समभाव भाईचारे का प्रतीक स्थापित हुआ।


मेले का संचालन सदैव समाज द्यारा बनाई गई कमेठी संचालन कर्ता के रूप में काम करती रही, इस वर्ष सभी समाज ने एसडीएम बरुण अवस्थी को मेले की व्यवस्था का सुप्रीमो मानकर संचालन की प्रक्रिया को और सुव्यवस्थित बनाने का शुभ काम किया है, इस वर्ष मेले में दुकानों को व्यवस्थित तरीके से प्रशासन ने लगाने का काम किया है। अलग-अलग लाईन में दुकानें होंगी, जल-पान, खान-पान एक तरफ, बच्चों के खिलोने एक तरफ, मेले मे झूला एक तरफ, सबको सुविधायुक्त जगह प्रदान कर सुव्यवस्थित बनाया गया है। मन्दिर में दर्शन करने वालों के लिए आने और जाने का रास्ता अलग-अलग है, गंगा जी से कांवड़ में गंगाजल भरकर लाने वाले भक्तगणों के लिए अलग से मन्दिर में प्रवेश की व्यवस्था की गई है।

इनका कहना है-

दो साल से कोरोना प्रकोप के कारण मेला नहीं लग सका, इसलिए हम लोगों को परिवार चलाने के लिए सिर पर सब्जी रखकर बेचकर घर चलाया, इस साल मेले में हम अपना झूला लेकर आए हैं, हमें बहुत खुशी है, मेले में व्यवस्थित जगह मिली है, सभी सुबिधाएं हैं।
कृष्णादेवी शाक्य, निवासी दबोह-आलमपुर
मेले को सुव्यवस्थित तरीके से संचालित रखने के लिए नगर परिषद सीएमओ को व्यवस्था दी है। बिजली पानी सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था बनाऐ रखने की जिम्मेदारी प्रशासन कर रहा है, मन्दिर प्रांगण और मेले की व्यवस्था कमेटी के संचालन में पूर्व की भांती संचालित की जाएगी, 40 सदस्यों की कमेठी की जिम्मेदारी मे मेले का संचालन होगा, प्रशासन अपना काम करेगा।
वरुण अवस्थी, एसडीएम मेहगांव